अभी-अभी

जिस आरोप में शारापोवा पर प्रतिबंध लगा उसी मामले में बड़ा भारतीय एथलीट हुआ बैन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
97
| मई 24 , 2017 , 17:50 IST | नयी दिल्ली

राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने बुधवार को प्रतिबंधित दवा के इस्तेमाल के मामले में एक शीर्ष भारतीय एथलीट को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया। एथलीट पर प्रतिबंधित दवा 'मेल्डोनियम' के इस्तेमाल का आरोप लगा है। एक समाचार चैनल से बात करते हुए नाडा के अधिकारी ने एथलीट के नाम का खुलासा करने से मना कर दिया है।

Images_NADA-national-anti-doping-agency-India

इंचियोन में हुए एशियाई खेलों-2014 और ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय दल का हिस्सा रहे एथलीट पर प्रतिबंधित दवा 'मेल्डोनियम' के सेवन का आरोप है।

अधिकारी ने हालांकि यह जानकारी दी कि एथलीट के होस्टल के कमरे से प्रतिबंधित पदार्थ की 20 सीरींज प्राप्त की गई हैं। नाडा ने भारतीय एथलेटिक्स संघ (एएफआई) को आदेश दिए हैं कि वह एथलीट को एनआईएस के तहत राष्ट्रीय शिविर से जाने का आदेश दे और वह अपनी बेगुनाही साबित किए बगैर वापसी नहीं कर सकता।

Views_1438696890_1681x1117

नाडा अधिकारियों की एक टीम ने एनआईएस में पिछले माह अचानक छापामारी की थी। नाडा को सूचना मिली थी कि राष्ट्रीय शिविर में कुछ एथलीट प्रतिबंधित दवाओं का सेवन कर रहे हैं। एनआईएस के होस्टल में यह छापामारी तब की गई, जब एथलीट अभ्यास सत्र के लिए बाहर थे।

आपको बता दें कि रूस की स्टार टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा पर भी 'मेल्डोनियम' के इस्तेमाल के लिए प्रतिबंध लगाया गया था। इस मामले में शारापोवा पर प्राथमिक रूप से दो साल का प्रतिबंध लगा था, जिसकी अवधि बाद में घटाकर 15 माह कर दी गई थी।

Doping


कमेंट करें