विज्ञान/टेक्नोलॉजी

कस्टमर्स से ज्यादा पैसे वसूलना IDEA को पड़ा महंगा , ट्राइ ने लगाया जुर्माना

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
106
| अगस्त 26 , 2017 , 15:19 IST | नई दिल्ली

टेलीकॉम कंपनी आईडिया को कस्टमर्स से ज्यादा पैसे वसूलना महंगा पड़ गया। टेलिकॉम रेग्युलेटर अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई ने टेलिकॉम कंपनी आइडिया पर कड़ी कार्रवाई की है। टेलिकॉम कंपनी आइडिया पर ट्राइ ने 2.97 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। ट्राई ने यह कदम इसलिए उठाया क्योंकि आइडिया ने अपने ग्राहकों से बीएसएनएल और एमटीएनएल नेटवर्क पर कॉल करने पर एक्स्ट्रा चार्ज लिया था। क्योंकि आइडिया इस पैसे को ग्राहकों को लौटा नहीं सकती इसलिए उसे इन पैसों को टेलिकॉम एजुकेशन ऐंड प्रोटेक्शन फंड (TCEPF) में जमा करवाना होगा।

क्या है मामला ?

दरअसल यह मामला मई 2005 का है। इस दौरान टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने ऑपरेटर्स को चार राज्यों में आपस में इंटर सर्विस एरिया कनेक्टिविटी के लाइसेंस दिए थे। इन चार राज्यों में महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश शामिल थे। संशोधन के तहत इन चार राज्यों में कॉल राउटिंग के लिए सभी कॉल्स को लोकल कॉल माना जाता था।

ट्राई का कहना है कि संशोधन के बावजूद कई ऑपरेटर्स ने बीएसएनएल और एमटीएनएल नेटवर्क पर कॉल करने के लिए ज्यादा पैसे लिए। ट्राई अडवाइजर एसटी अब्बास द्वारा जारी आदेश में लिखा गया है, 'ट्राई निर्देश देती है कि मई 2005 से जनवरी 2007 के बीच अपने ग्राहकों से एक्सट्रा चार्ज लेने के लिए आइडिया कंपनी 2,97,90,173 रुपये जमा कराए, इस निर्देश का पालन 15 दिन के ही अंदर किया जाए।'


कमेंट करें