वीडियो/तस्वीरें

चीन में 19 मंजिला बिल्डिंग के बीचोबीच से गुजरती है ट्रेन, देखिए वीडियो

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
538
| मार्च 20 , 2017 , 18:51 IST | चोंगकिंग

साउथ ईस्ट चीन के चोंगकिंग शहर में एक 19 मंजिला अपार्टमेंट के बीचोबीच रेलवे ट्रैक बिछाया गया है। इस अपार्टमेंट के फ्लैट के बीचोबीच से न सिर्फ ट्रेन गुजरती है, बल्कि इस अपार्टमेंट की आठवीं मंजिल पर एक रेलवे स्टेशन भी बनाया गया है। इस स्टेशन का नाम लिजिबा है।

Train 1

बता दें कि चोंगकिंग पहाड़ियों पर बसा एक छोटा सा शहर है। चोंगकिंग की आबादी 49 मिलियन है और शहर का क्षेत्रफल महज 31,000 वर्गमील है। इतनी बड़ी आबादी को शहर में सुव्यवस्थित ढंग से बसाने के लिए टाउन प्लानर को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

शहर में स्पेस की दिक्कत है इसलिए यहां के निवासियों के सुगम यातायात के लिए ट्रेन को अपार्टमेंट के बीच से गुजारना पड़ा।

Train 2

अपार्टमेंट के बीचोबीच जो रेल पटरी बिछाई गई है वो वजन में काफी हल्की है। इस ट्रेन की आवाज को इस तरह डिजाइन किया गया है कि जब ट्रेन फ्लैट के बीचोबीच गुजरती है तो फ्लैट के अंदर रहे लोगों को ट्रेन की आवाज से कोई परेशानी न हो।

Train 6

फ्लैट में रहने वालों के मुताबिक जब ट्रेन गुजरती है तो लगता है कि किचन में बर्तन साफ किए जा रहे हैं। ट्रेन की आवाज को कम करने के लिए एक स्पेशल डिवाइस लगाई गई है।

Train 5

लिजिबा स्टेशन जो अपार्टमेंट के आठवीं मंजिल पर बनाई गई है, उस मंजिल में रहने वाले लोग आसानी से कूद कर ट्रेन में चढ़ जाते हैं।

Train 3

शहर के टाउन प्लानर के मुताबिक रेलवे स्टेशन बनाने के लिए बिल्डिंग को गिराया नहीं जा सकता है। वैसे भी शहर में आबादी के हिसाब से जगह की कमी है। सिटी ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता ने बताया कि शहर में सड़क यातायात और रेल यातायात के लिए स्पेस की काफी कमी है।

देखिए चोंगकिंग में कैसे बिल्डिंग के बीच से गुजर रही है ट्रेन(साभार- डेली मेल)