अभी-अभी

अब महिलाएं भी खड़े होकर कर सकेंगी Urinate, यहां दी जा रही है ट्रेनिंग

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
700
| मई 7 , 2017 , 19:12 IST

इन दिनों भारत में स्वच्छ भारत मुहिम को बढ़ावा दिया जा रहा है। जगह-जगह सार्वजनिक शौचालय बनाया जा रहा है। मगर, फिर भी कई बार पुरूष दीवारों पर पेशाब करते हुए दिख जाते हैं, ऐसे हालात में महिलाओं को काफी समस्या होती हैं। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस समस्या से निजात पाने के लिए ऑस्ट्रिया में ग्रीन पार्टी नाम की स्थानीय संस्था महिलाओं को खड़े होकर पेशाब करने की ट्रेनिंग देगी।

बता दें कि ग्रीन पार्टी ने शनिवार को बैठक में तय किया कि वो महिलाओं को खड़ा होकर पेशाब करना सिखाएगी। दरअसल, ग्रीन पार्टी समय-समय पर पर्चटोल्डसड्रॉफ शहर में महिलाओं को नाश्ते के बहाने बुलाकर उन्हें राजनीतिक, सामाजिक जैसे मामलों पर बात करने का मौका देती है।

Uj93JyG6zZumvma_zlVoIyJmLd0

ग्रीन पार्टी के एक सदस्य ने बताया कि, जब इस मुद्दे पर चर्चा हो रही थी लोग आश्चर्यचकित थे, लेकिन आखिरकार सहमति बन गई। ऐसी खबरे है कि एक किट की बदौलत महिलाएं खड़ी होकर पेशाब कर पाएंगी। दरअसल, यह किट एक नली के समान है और इसे इस्तेमाल करने के बाद महिलाएं इसे फेंक सकती हैं।

महिलाएं खड़े होकर जब किट की मदद से पेशाब करेंगी तो उन्हें सार्वजनिक शौचालय की गंदी सीट पर बैठने की जरूरत नहीं होगी। गौरतलब है कि महिलाओं के खड़े होकर पेशाब करने वाला किट पहले भी इस्तेमाल होता रहा है, मगर इस किट का चलन अभी न के बराबर है।

Women-urinate

बता दें कि सार्वजनिक शौचालय में सीट गंदी होने की वजह से महिलाओं को पेशाब को रोक कर रखना पड़ता है और ज्यादा देर तक पेशाब को रोक कर रखने के चलते विश्व की करोड़ों महिलाएं यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) की शिकार हो जाती हैं।


कमेंट करें