नेशनल

अब लेमन की खुशबू की तरह महकेंगे ट्रेन के डिब्बे, रेलवे ने बनाया ये प्लान

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
108
| अक्टूबर 9 , 2017 , 19:16 IST | नई दिल्ली

ट्रेन में सफर करते समय अक्सर हम कई दिक्कतों का सामना करते हैं जिनमे से एक ट्रेन के डिब्बों से आने वाली दुर्गन्ध भी है लेकिन परेशान मत होइए जल्द ही यह परेशानी खत्म होने वाली है।

रेलवे कार्यालय एवं ट्रेनें को पाइन और लेमन ग्रास की तरह महकने की तैयारी कर रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे कार्यालयों और ट्रेनों में अजीब गंध पर आपत्ति जताई थी। जिसके बाद रेलवे बोर्ड ने बदबू-कीटाणुनाशक बदलने का फैसला किया है।

पांच अक्टूबर को जारी सर्कुलर में रेलवे बोर्ड ने कहा है कि रेल मंत्री ने रेलवे कार्यालयों और ट्रेनों में अच्छी गंध वाले कीटाणुनाशकों के इस्तेमाल पर बल दिया है। सर्कुलर में कहा गया है कि रेल मंत्री ने 11 सितंबर और 3 अक्टूबर, 2017 को हुई बैठकों में इस बात पर बल दिया कि रेलवे कार्यालयों और ट्रेनों में फिलहाल फिनोलिक जैसे जिस कीटनाशक द्रव्य इस्तेमाल किया जाता है, उससे अजीब बदबू आती है। ऐसे में उसके स्थान पर अच्छे गंध वाले कीटनाशकों का इस्तेमाल किया जाए।

सर्कुलर में यह भी सुझाव दिया गया कि पाइन, लेमन ग्रास या किसी अन्य अच्छे गंध वाले कीटनाशक, जिनका रेल के कुछ विभागों में इस्तेमाल किया जा रहा है, जैसे विकल्पों पर विचार किया जाना चाहिए। बोर्ड ने कहा, यह तय किया गया कि रेलवे परिसरों या ट्रेनों में जहां भी कीटनाशक की जरुरत है वहां वैकल्पिक प्रकार के कीटनाशक खरीदे जाएं। ऐसे में अब रेलवे कार्यालय, अस्पताल, स्टेशन, कोचिंग डिपो एवं ट्रेन में शीघ्र ही पाइन या लेमन ग्रास जैसी खुशबू आ सकती है।


कमेंट करें