लाइफस्टाइल

आप भी सनसेट देखने के शौकीन हैं? भारत में इन 10 जगहों पर जरूर जाएं

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
350
| जुलाई 2 , 2017 , 22:44 IST | नयी दिल्ली

भारत में ऐसे तो घूमने की कई जगह है, लेकिन हम कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपने आप में बहुत ख़ूबसूरत दृश्य के लिए मशहूर हैं। जी हां, अक्सर लोग उगता सूरज या ढलता सूरज देखने के शौकीन होते हैं। अगर आप भी ऐसे ही दृश्य का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपके लिए ये खबर है ख़ास।

हेवलॉक बीच, अंडमान

अंडमान स्थित हेवलॉक बीच अपनी खूबसूरती के लिये दुनियाभर में मशहूर है। हेवलॉक बीच का सनसैट देखने का अपना ही मजा होता है। यहां आकर सनसेट नहीं देखा तो आपने अंडमान का सारा मजा छोड़ दिया। दुनियाभर से लोग इस बीच पर सनसेट देखने आते हैं।

1

कन्याकुमारी, तमिलनाडु

कन्याकुमारी को भारत का आखिरी हिस्सा बोला जाता है। कन्याकुमारी सारी दुनिया में अपने सनसेट के लिए बहुत ही फेमस है। यह जगह अपने हरे वातावरण के लिए भी जानी जाती है। समुद्र में डूबते हुए सूरज को देखने यहां हर रोज हजारों पर्यटक आते है।

2

माउन्ट आबू, राजस्‍थान

राजस्थान के माउंट आबू का असली मजा तभी आता है जब शाम थोड़ी लम्बी होती है और पहाड़ की चोटी से सूर्य को देर तक देखा जा सकता है। सर्दियों के दिनों में वैसे यहां जाना उतना अच्छा नहीं लगता है जितना की गर्मियों के दिनों मे मजा आता है।

3

कच्छ का रण

गुजरात में कच्छ के रण में सनसेट का अलग ही मजा है। यहां की जमीन वैसे तो दूर-दूर तक सफेद रंग की ही है लेकिन जैसे ही सूरज डूबने का समय होता है तो यही सफेद जमीन जैसे सोना लगने लगती है।

4

उमियम लेक, मेघालय

आपने आसमान को लाल और आसमानी रंग में जरूर देखा होगा लेकिन जब आप मेघालय के उमियम लेक पर जाएंगे और खास सनसेट को देखेंगे तो एेसा लगता है कि मानों कुदरत इन दोंनों रंगो को मिलाकर नए रंगों को बना रही है। यहां का सनसेट का मनोहरम दृश्य देखने वाला होता है।

5

अल्लेप्पी बीच, केरल

केरल का अल्‍लेप्‍पी बीच अपनी खूबसूरती के लिये पूरी दुनिया में मशहूर है। सूरज शाम को डूबने से पहले जब समुद्र की गोद में आता है तो यहां का नजारा आप का मन मोह लेने वाला होता है। अरेबियन सागर में अल्‍लेप्‍पी बीच अपनी खूबसूरती के लिये विश्‍व प्रसिद्ध है।

6

अगुम्बे बीच, कर्नाटक

अगुम्‍बे बीच कर्नाटक के सिमोगा जिले में स्थित है। यह दक्षिण भारत का सबसे ऊंचा बीच है। अगुम्‍बे विश्‍व का सबसे खूबसूरत बीच है। यहां का सूर्यास्‍त दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां भारत का सबसे ऊंचा वाटर फॉल है। यहां का सनसेट देखने के लिये दुनियाभर से लोग आते हैं।

7

पालोलेम बीच, गोवा

विश्‍व प्रसिद्ध पालोलेम बीच गोवा के कैनाकोना में स्थित है। इस बीच के चारो ओर खजूर के पेड़ लगे हुये हैं जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। पालोलेम गांव के पास लकड़ी के मकान बने हुये हैं। लकड़ी के घर और खजूर के पेड़ इस बीच को दुनिया का बेहतरीन सनसेट बीच बनाते हैं।

8

माथेरान, म‍हाराष्‍ट्र

माथेरान एक पहाड़ी इलाका है। यहां के सनसेट बहुत खूबसूरत हैं। यहां सूर्योदय और सूर्यास्‍त दोनों की ही खूबसूरती देखते ही बनती है। यहां आप सांस रोककर सनसेट देखना पसंद करेंगे। माथेरान की पहाडि़यां अपने आप में बहुत खूबसूरत हैं। ये एक बेहरतीन सनसेट प्‍वाइंट है।

9

ब्रम्‍हपुत्र, असम

असम के डिब्रूगढ़ में ब्रम्‍हपुत्र नदी में डूबता हुआ सूरज देखने के लिये दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। ये भारत के सबसे खूबसूरत सनसेट प्‍वाइंट में से एक है। यहां लाल और पीला रंग नदी में जब घुलता है तो उसे देखना अपने आप में अद्भुत अनुभव होता है।

10


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें