विज्ञान/टेक्नोलॉजी

अपने व्हाट्स एप डाटा का बैकअप लेना चाहते हैं! ये कीजिये

आरती यादव, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
188
| अगस्त 6 , 2017 , 13:31 IST | नयी दिल्ली

आजकल व्हाट्स एप हर किसी की जरूरत बन गया है। व्हाट्स एप से चैट के साथ-साथ कई जरूरी फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंटस को शेयर करते रहते हैं। व्हाट्स एप पर कई ऐसी जानकारियां होती हैं जिनका बैकअप लेना बहुत जरूरी हो जाता है। इसलिए हम आपको ऐसे ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से व्हाट्स एप का बैकअप ले सकते हैं।

Dc-Cover-m2es2t82mu4rckn6h9duq7c7f6-20170313133043.Medi

एंड्रॉयड फोन पर बैकअप

1.ऐप के मुख्य इंटरफेस पर दायीं तरफ ऊपर की ओर में तीन बिन्दु नज़र आ आएंगे। उन बिन्दु पर टैप करें।
2.इसके बाद सेटिंग्स में जाएं, फिर चैट्स एंड कॉल्स या चैट में जाएं। अब चैट बैकअप पर टैप करें। यहां आपको गूगल ड्राइव सेटअप करने का विकल्प मिलेगा। इसी पेज पर निचले हिस्से में गूगल ड्राइव सेटिंग्स नज़र आएंगी।
3.बैकअप टू गूगल ड्राइव पर टैप करें। यहां पर बैकअप का समय निर्धारित कर सकते हैं। आपको कभी नहीं, रोज, साप्ताहिक और मासिक जैसे विकल्प मिलेंगे। बेहतर रहेगा कि रोज का चुनें।

4.इसके बाद 'चूज़ एन अकाउंट' पर टैप करें। यहां पर आप तय कर सकते हैं कि किस जीमेल आईडी पर वॉट्सऐप का बैकअप बने।
5.पहला विकल्प उस मेल आईडी का मिलेगा जिसका इस्तेमाल ऐंड्रॉयड डिवाइस को इंस्टॉल करने के लिए किया गया है। अगर आप चाहें तो किसी दूसरी ईमेल आईडी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐड अकाउंट पर टैप करना होगा। और दिखने वाले निर्देशों का पालन भी करना होगा।
6.अब आप यह तय कर सकते हैं कि आप बैकअप किस किस्म के इंटरनेट पर बनाना चाहेंगे। सिर्फ वाई-फाई पर, या वाई-फाई+सेल्युलर पर।
7.बैकअप सेटिंग्स में आपको विडियो का भी बैकअप बनाने का विकल्प मिलता है। आप Include Video पर क्लिक करके वॉट्सऐप पर आने वाले विडियो का भी बैकअप बना सकते हैं।

ध्यान रहे कि यहां पर बैकअप किया गया डेटा आपके गूगल ड्राइव अकाउंट में स्टोर होता रहता है। उसे ड्राइव क्लाइंट के तौर पर ब्राउज़ करके नहीं पढ़ा जा सकता। फोन पर इंटरनल बैकअप भी बनता है। आप पहले बैकअप पर टैप करके फोन की इंटरनल स्टोरेज में बैकअप रख सकते हैं। लेकिन फोन का डेटा डिलीट होते ही यह बैकअप भी डिलीट हो जाएगा।

iOS पर बैकअप
आईफोन पर व्हाट्स एप इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स भी ऐसे ही बैकअप बना सकते हैं। आईओएस पर व्हाट्स एप खोलें। फिर सेटिंग्स में जाकर चैट सेटिंग्स में जाएं। यहां पर चैट बैकअप का विकल्प मिलेगा। यहां पर दिए गए विकल्पों में अपनी सुविधा अनुसार चुन सकते हैं। आईओएस में बैकअप बनाने की सुविधा आईक्लाउड पर होती है।

जब बदलें हैंडसेट
अगर अपने नए मोबाइल पर व्हाट्स एप इस्तेमाल करना चाहते हैं और उस पर भी पुरानी चैट देखना चाहते हैं तो इसके लिए व्हाट्स एप पर रिस्टोर का ऑप्शन मिलता है। ऐसा करते वक्त भी व्हाट्स एप आपसे पूछेगा कि आप वाई-फाई डेटा इस्तेमाल करना चाहते हैं या सेल्युलर। बेहतर होगा रिस्टोर वाई-फाई डेटा पर ही करें। ध्यान रहे कि आपको दूसरे ऐंड्रॉयड डिवाइस पर उसी गूगल अकाउंट से साइन इन करना होगा, जिस पर आपने व्हाट्स एप का बैकअप बनाया था।


कमेंट करें