इंटरनेशनल

साउथ चाइना सी को लेकर ट्रंप ने लिया बड़ा फैसला, उड़ गई चीन की नींद

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
347
| जुलाई 23 , 2017 , 14:48 IST | वाशिंगटन

भारत को युद्ध की धमकी देने वाले चीन की हालत इन दिनों पतली हो गई है। दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ते एक फैसले ने चीन को चिंता में डाल दिया है। ट्रंप ने अपनी नौसेना को फ्री हैंड दे दिया है जिससे चीन पूरी तरह से दवाब की स्थिति में आ गया है। ट्रंप के इस फैसले से पेइचिंग के दक्षिण चीन सागर पर दावेदारी पेश करने को बड़ी चुनौती मिली है।

170123144517-trump-vs-china-780x439

अमेरिका रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने एक प्लान पेश किया है जिसमें अमेरिकी नौसेना के जहाज दक्षिण चीन सागर में पूरे एक साल के लिए तैनात रहेंगे। बता दें कि ओबामा प्रशासन के मुकाबले नौसेना को इस बार कई ज्यादा आजादी दी जाएगी। वहीं, विश्लेषकों ने माना है कि पेइचिंग संयुक्त नौसैनिक युद्धाभ्यास के जरिए रूस को भरोसे में लेने में लगा है जिससे ये साफ होता है कि पश्चिमी शक्तियों के हमले से वह (पेइचिंग) मास्को के साथ खड़ा रहेगा।

पेइचिंग बेस्ड नौसेना विशेषज्ञ ली जी ने चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स को बताया, 'अपने सबसे ज्यादा आधुनिक गाइडेड मिसाइल विध्वंसक को भेजकर चीन ने रूस के प्रति अपनी गहरी दोस्ती का इजहार किया है। इसके अलावा यह हमें उकसाने वाले अन्य देशों के लिए भी सख्त संदेश की तरह है।'

Trump-v-China

चीन दक्षिण चीन सागर को लेकर हेग स्थित इंटरनैशनल कोर्ट में अपना केस हार चुका है। इंटरनैशनल कोर्ट ने पेइचिंग के दावे को गैरकानूनी और अतिक्रमण वाला बताया था। लेकिन चीन ने इंटरनैशन कोर्ट के फैसले को खारिज कर दिया। विश्लेषकों का कहना है कि चीन पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में अपने एयर डिफेंस को मजबूत बनाने में लगा है।


कमेंट करें