इंटरनेशनल

सुलझ सकता है दक्षिणी चीन सागर विवाद, मध्यस्थता के लिए तैयार हुए डोनाल्ड ट्रंप

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
75
| नवंबर 12 , 2017 , 11:55 IST | हनोई

दक्षिणी चीन सागर विवाद सुलझने के संकेत मिल रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिणी चीन सागर को लेकर दावेदारी करने वालों के बीच मध्यस्थता करने के लिए तैयार हैं। आपको बता दें कि, दक्षिण चीन सागर को लेकर वियतनाम और चीन के बीच विवाद जारी है।

इस विवाद को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप ने यहां वियतनाम के राष्ट्रपति ट्रान दाई कुआंग के साथ बैठक शुरू होने से पहले एक बयान में कहा कि मैं एक बहुत अच्छा मध्यस्थ हूं। यदि वह इस मुद्दे पर मध्यस्थता कर सकते हैं तो उन्हें बताया जाए।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि दक्षिणी चीन सागर के मुद्दे पर चीन की स्थिति एक बहुत बड़ी समस्या है, लेकिन चीन उत्तर कोरिया को लेकर जारी तनाव को कम करने में मदद कर रहा है। और मुझे उम्मीद है कि रूस भी ऐसा ही करेगा।

Trump

गौरतलब है कि, दक्षिणी चीन सागर चीन के दक्षिण में स्थित एक सीमांत सागर है। ये प्रशांत महासागर का एक हिस्सा है, जो सिंगापुर से लेकर ताईवान की खाड़ी लगभग 35,00,000 वर्ग किमी में फैला हुआ है। दक्षिणी चीन सागर 5 महासागरों के बाद विश्व के सबसे बड़े जलक्षेत्रों में से एक है। इस सागर में बहुत से छोटे-छोटे द्वीप हैं, जिन्हें संयुक्त रूप से द्वीपसमूह कहा जाता है। सागर और इसके इन द्वीपों पर, इसके तट से लगते विभिन्न देशों का संप्रभुता की दावेदारी है।


कमेंट करें