इंटरनेशनल

नॉर्थ कोरिया से निपटने के लिए चीन कर रहा मदद, रूस भी देगा साथ: ट्रंप

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
100
| नवंबर 7 , 2017 , 19:52 IST | सोल

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने चीन की अपनी यात्रा से ठीक पहले चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की तारीफ की है। ट्रंप ने कहा है कि शी चिनफिंग परमाणु हथियारों से लैस नॉर्थ कोरिया की तरफ से पेश किए जा रहे खतरे से निपटने में बहुत मददगार रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया विश्व स्तर पर एक खतरा है। ट्रंप ने उत्तर कोरिया के खिलाफ विश्वव्यापी कार्रवाई की जरूरत पर बल दिया है।

Tc

ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया को शांत करने के लिए रुस से भी मांगी मदद

पेइचिंग की यात्रा से पहले ट्रंप ने कहा कि शी बहुत बहुत मददगार रहे हैं और हम उम्मीद करते हैं कि रूस भी उसी तरह सहायक होगा। चीन को नॉर्थ कोरिया का साथी और कूटनीतिक मददगार समझा जाता रहा है। चीन और नॉर्थ कोरिया की रणनीतिक और कूटनीतिक साझेदारी तब शुरू हुई थी जब चीन के लाखों 'पीपल्स वॉलनटिअर' कोरियाई युद्ध के दौरान अमेरिकी नेतृत्व वाली संयुक्त राष्ट्र सेना से लड़ाई में मारे गए थे।

चीन भी नॉर्थ कोरिया की परमाणु गतिविधि से है नाराज

हालांकि हाल के दिनों में पड़ोसी नॉर्थ कोरिया द्वारा परमाणु गतिविधियों के संचालन ने चीन को भी निराश किया है। नॉर्थ कोरिया की इन गतिविधियों से क्षेत्र में अशांति का खतरा पैदा हुआ है। चीन ने ऐसी स्थिति में कहा है कि प्योंगयांग को प्रभावित करने की उसकी क्षमता सीमित है। नॉर्थ कोरिया का 90 फीसदी व्यवसाय चीन के जरिये आता है। ट्रंप लगातार दुनियाभर के देशों पर दबाव बना रहे हैं कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के रेग्युलेशन को लागू किया जाए। उत्तर कोरिया के साथ सभी कारोबारी संबंध खत्म किए जाएं।

 


कमेंट करें