विज्ञान/टेक्नोलॉजी

इंटरनल लॉग में बग मिलने पर ट्विटर ने 33 करोड़ यूजर्स से अपना पासवर्ड बदलने को कहा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
965
| मई 4 , 2018 , 07:22 IST

डाटा चोरी रोकने और कई अन्य सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने शुक्रवार को दुनियाभर के अपने 33 करोड़ यूजर्स से अपना पासवर्ड बदलने को कहा है।

ट्विटर ने ट्वीट कर कहा कि इंटरनल लॉग में एक एक बग पाया गया है, जिसे ठीक कर दिया गया है।

ट्विटर की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि इसकी वजह से यूजर्स के डेटा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। ना ही किसी तरह की सुरक्षा प्रभावित हुई है। अपने बयान में ट्विटर ने कहा, 'हमने हाल ही में एक बग पाया है, जिसकी वजह इंटरनल लॉग में संरक्षित पासवर्ड का खुलासा हो गया है। बग को ठीक कर दिया गया है, साथ ही किसी भी तरह से डेटा में सेंध नहीं लगी है।'

हालांकि बग को ठीक कर दिए जाने के बावजूद कंपनी ने सावधानी बरतते हुए अपने यूजर्स को पासवर्ड चेंज करने को कहा है। कंपनी ने कहा है कि इस तरह की बग से जुड़ी समस्या दोबारा न हो, इसके लिए प्लान तैयार किए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि ट्विटर ने अपने यूजर्स से यह अनुरोध उनके डाटा को सुरक्षित रखने को लेकर किया है। बीते कुछ दिनों से कुछ सोसल नेटवर्किंग साइट्स खासकर फेसबुक से डाटा चोरी किए जाने का खबरें सामने आई है।

इसे लेकर विभिन्न देश की सरकार ने संबंधित साइट्स के प्रति खासी सख्ती भी बरती। ट्विटर के अनुसार उसके सर्वर में यह खराबी खास तौर पर हैशिंग टेक्निक का इस्तेमाल करते समय देखी जा रही थी। इसके टेक्निक के इस्तेमाल के लिए ट्विटर अपने यूजर्स से उसका पासवर्ड मांगता है।

ट्विटर के ब्लॉग के अनुसार बग होने की वजह से हैशिंग प्रोसेस शुरू होने से पहले इंटरनल कंप्यूटर में पासवर्ड लिखा जा रहा था। जो एक बड़ी गड़बड़ी थी। ट्विटर ने इस गलती के लिए माफी भी मांगी है।


कमेंट करें