विज्ञान/टेक्नोलॉजी

ट्विटर ने किया बड़ा बदलाव, अब 140 नहीं 280 कैरक्टर में कीजिए ट्वीट

अर्चित गुप्ता | 0
137
| नवंबर 8 , 2017 , 09:01 IST | नई दिल्ली

पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने बड़ा बदलाव किया है। ट्वीट ने कैरेक्टर की सीमा बढ़ा दी है। ट्विटर ने आज से 140 कैरेक्टर साइज को बढ़ाकर 280 कैरक्टर कर दिया है। ट्विटर ने चीनी, जापानी और कोरियाई भाषा में ट्वीट करने वाले यूजर्स अभी भी 140 कैरक्टर की सीमा को बरकार रखा है। क्योंकि इन भाषाओं में कम कैरक्टर में ज्यादा बातें कही जा सकती हैं।  ट्विटर के अनुसार अंग्रेजी भाषा में 9 फीसदी ट्वीट्स 140 कैरक्टर में लिखे जाते हैं। जिससे यूजर्स 140 कैरक्टर में अपने ट्विट को पूरा नहीं कर पाते हैं।

ट्विटर को उम्मीद है कि बढ़ाई गई सीमा से कई लोगों को अधिक टि्वट करने में मदद मिलेगी। ट्विटर इसकी एक सप्ताह तक टेस्टिंग भी कर चुका है और आज से इस सेवा को शुरू कर दिया है। ट्विटर ने कैरक्टर सीमा बढ़ाने के साथ साथ कई सारे बदलाव भी किए हैं। इसमें मल्टी पार्ट ट्विट, टेक्स्ट ब्लॉक के स्क्रीनशॉट, जैसे ट्वीट्स शामिल किए हैं। पहले लोग ट्वीट करते थे तब कैरक्टर काउंट होते थे लेकिन अब टेक्स्ट के नीचे एक सर्किल बन कर आता है।

जब आपके 280 कैरक्टर पूरे हो जाएंगे तो सर्किल डार्क हो जाएगा। मोबाइल एप के जरिए ट्विटर को यूज कर रहे लोग भी 140 कैरक्टर की सीमा से आगे 280 कैरक्टर में ट्वीट कर सकेंगे।