बिज़नेस

UBER के CEO कलानिक का इस्तीफा, बोले- कंपनी की भलाई के लिया उठाया कदम

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
89
| जून 21 , 2017 , 16:41 IST | सैन फ्रांसिस्को

दुनि‍या की सबसे बड़ी ऐप बेस्‍ड कैब प्रोवाइड उबर के फाउंडर-सह-सीईओ ट्रेवि‍स कलानि‍क ने सीईओ पोस्ट से इस्तीफा दे दिया है। कलानि‍क ने उबर को 2009 में शुरू किया था। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की एक रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, शेयरहोल्‍डर्स के बीच बगावत इस्तीफे की वजह बताई जा रही है।

इससे पहले ऐसी खबरें आई थीं कि कलानि‍क बेमियादी छुट्टी पर जा रहे हैं। उधर, एक रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, उबर के सीनि‍यर वाइस प्रेसि‍डेंट और कलानि‍क के करीबी एमि‍ल मि‍शेल ने पहले ही कंपनी छोड़ दी है।

Uber ceo 1

निवेशकों ने ट्रेवि‍स को पोस्ट छोड़ने के लि‍ए कहा

बताया जा रहा है कि उबर के प्रमुख निवेशक सीईओ कलानिक से फौरन इस्तीफा देने की मांग कर रहे थे। इनमें उबर के सबसे बड़े शेयरहोल्‍डर्स बेंचमार्क भी शामि‍ल है। निवेशकों ने कलानिक को पत्र लि‍खकर इस्‍तीफे की मांग रखी। जिस वक्त पत्र भेजा गया उस वक्त कलानिक शि‍कागो में थे।

पत्र में क्‍या लि‍खा था

निवेशकों ने सीईओ ट्रेवि‍स को जो पत्र लि‍खा जि‍सका शीर्षक था- ‘मूविंग उबर फॉरवर्ड। इस पत्र में कहा गया था कि वो फौरन पोस्ट छोड़ दें। निवेशकों ने लि‍खा कि‍ कंपनी को लीडरशि‍प में बदलाव की जरूरत है।

इस्तीफा इसलिए, ताकि उबर मुश्किलों से बाहर आ सके: कलानिक

कलानि‍क ने कहा कि,

मैं दुनि‍या में कि‍सी भी चीज से ज्‍यादा उबर से प्‍यार करता हूं और मेरी निजी जिंदगी इस मुश्‍कि‍ल वक्त में मैं इन्‍वेस्‍टर्स की पोस्ट छोड़ने की रिक्वेस्ट मंजूर कर रहा हूं, ताकि‍ उबर मुश्किलों से फिर उबर सके न कि‍ दूसरे झगड़ों में फंसी रहे

Uber

वि‍वादों के बीच उबर का रेवेन्‍यू बढ़ा

कलानि‍क ने एक माह पहले अपने स्‍टाफ को अनि‍श्चि‍त काल के लि‍ए अवकाश पर जाने और कंपनी को मैनेजमेंट कमि‍टी द्वारा चलाने की बात कही थी। वि‍वाद के बावजूद उबर का बि‍जनेस बढ़ा। कंपनी का रेवेन्‍यू पहले क्‍वार्टर में बढ़कर 3.4 अरब डॉलर (करीब 21,760 करोड़ रुपए) रहा। वहीं, कंपनी का नुकसान 70.8 करोड़ डॉलर (करीब 4521 करोड़ रुपए) रहा।


कमेंट करें