नेशनल

मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, किसानों के कर्ज पर 5 फीसदी ब्याज़ चुकाएगी सरकार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
149
| जून 14 , 2017 , 16:53 IST | नई दिल्ली

देश के कई राज्यों में किसानों की कर्जमाफी को लेकर चल रहे प्रदर्शन को देखते हुए मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। किसानों की कर्ज पर ब्याज का 5 प्रतिशत अब केंद्र सरकार चुकाएगी। बुधवार को कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

मौजूदा वक्त में किसानों को 9 फीसदी की दर से कृषि लोन मुहैया कराया जाता है। इस फैसले के बाद अब सरकार किसानों को 2 फीसदी की सब्सिडी देगी। सिर्फ इतना ही नहीं अगर किसान ने सही वक्त पर बैंक का कर्ज चुका दिया तो 3 फीसदी की छूट अलग से दी जाएगी। सरकार द्वारा दी गई ये नई सुविधा एक साल के कर्ज के लिए होगी। इसमें 3 लाख तक के लोन के लिए ये सुविधा दी जाएगी।

सरकार के नए फैसले के हिसाब से अगर किसान ने 9 फीसदी की दर से कर्ज लिया है और वह अपने कर्ज को सही समय पर लौटाता है तो उसे सिर्फ 4 फीसदी के हिसाब से ही ब्याज देना पड़ेगा। बाकी का ब्याज सरकार चुकाएगी।

ये फैसला ऐसे समय में आया है जब दो दिन पहले ही वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि केंद्र सरकार राज्यों को किसानों के ऋण माफ करने के लिए पैसा उपलब्ध नहीं कराएगी। उन्होंने साफ किया था कि जो राज्य किसानों का ऋण माफ करना चाहते हैं उन्हें इसके लिए स्वयं संसाधन जुटाने होंगे।

नाबार्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, 2015-16 में देशभर के किसानों पर कुल 8 लाख 77 हजार करोड़ का कर्ज बकाया है। अभी दो राज्यों में कर्जमाफी के एेलान के बाद अगर देश के सभी किसान कर्जमाफी की मांग करते हैं तो इसका मतलब है देश की अर्थव्यवस्था पर लगभग 9 लाख करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। जाहिर सी बात है ऐसा होने पर सरकार का राजस्व घाटा बढ़ेगा और दूसरी विकास योजनाएं प्रभावित होंगी।


कमेंट करें