राजनीति

यश भारती सम्मान की होगी जांच, बच्चन परिवार में सभी हस्तियों को मिला है ये सम्मान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
231
| अप्रैल 21 , 2017 , 19:18 IST | लखनऊ

उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जब से सत्ता संभाली है, तब से वो एक्शन में नजर आ रहे है। बता दें कि योगी ने उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े यश भारती सम्मान की जांच कराने का फैसला लिया है। इस सम्मान को मुलायम सिंह यादव ने साल 1994 में शुरू किया था।

Yogi-Adityanath-PTI

यह पुरस्कार उत्तर प्रदेश से ताल्कुल रखने वाले उन लोगों को दिया जाता है जो देश के लिए कला, संस्कृति, साहित्य या खेलकूद जैसे क्षेत्रों में नाम कमाते हैं। इस पुरस्कार में 11 लाख रुपए एवं जीवनभर हर महीने 50 हजार रुपए पेंशन मिलती है।

Yas-bharti-award

गुरूवार की देर रात मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह पुरस्कार किस आधार पर दिए गए है, इसकी जांच होनी चाहिए। बता दें यह पुरस्कार हरिवंश राय बच्चन, अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन, शुभा मुद्रल, रेखा भारद्वाज, कैलाश खेर, रीता गांगुली, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, अरुणिमा सिंह, नसीरूद्दीन शाह, रविंद्र जैन, भुवनेश्वर कुमार जैसी हस्तियों को मिल चुका है।

Akhilesh

साल 1994 में मुलायम सिंह ने इस पुरस्कार को शुरू किया था, मगर उत्तर प्रदेश में जब मायावती की सरकार बनी तो उन्होंने इस पुरस्कार को बंद कर दिया था। अखिलेश सरकार ने साल 2012 में इस सम्मान को दोबारा शुरू किया गया। योगी ने कहा कि पुरस्कार देते समय उसकी गरिमा का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। अपात्रों को जबरन सम्मानित करने से पुरस्कार की गरिमा गिरती है।


कमेंट करें