इंटरनेशनल

अमेरिका ने बंद किया पाकिस्तान का हबीब बैंक, लगाया 225 मिलियन डॉलर जुर्माना

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
171
| सितंबर 8 , 2017 , 15:07 IST | नई दिल्ली

आतंकियों को वित्तीय सहायता देंना अब पाकिस्तान को महंगा पड़ गया हैं। अमेरिका में न्‍यूयॉर्क के बैंकिंग रेग्यूलेटर ने पाकिस्तान के हबीब बैंक को बंद करने का आदेश दिया है। साथ ही राज्य की डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विस 'डीएफएस' ने बैंक पर 225 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है।

 

बैंक अधिकारियों के अनुसार बैंक को आतंकवादी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ी गतिविधियों के चलते बंद किया गया है। यह बैंक पिछले 40 साल से यहां ऑपरेशन कर रहा था।

बता दें कि हबीब बैंक पाकिस्तान का सबसे बड़ा निजी बैंक है। न्यूयॉर्क बैंकिंग अधिकारियों ने कहा है कि बैंक ने अनुपालन संबंधी समस्याओं और लेनदेन की गतिविधियों पर जारी संदेहों की उपेक्षा की है। इसके चलते मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद को बढ़ावा देने जैसी फंडिंग की कार्रवाई का शक है।

डीएसएस वह संस्‍था है जो यहां पर विदेशी बैंकों को संचालन के लिए अनुमति देता है। पाकिस्‍तान के ये बैंक अमेरिका में 1978 से अपनी सेवाओं का संचालन कर रहा है। 2006 में इसे आदेश दिया गया था कि वह अवैध लेनदेन का निरीक्षण करे। लेकिन बैंक इस पूरे मामले में विफल रहा था।

न्यूयॉर्क रेग्यूलेटर के मुताबिक हबीब बैंक ने सऊदी निजी बैंक, अल रजी बैंक के साथ अरबों डॉलर का लेनदेन किया। इसके बारे में माना जाता है कि ये कथित रूप से अल कायदा से जुड़ा हुआ है. इसके अलावा बैंक ने यह भी स्‍पष्‍ट नहीं किया कि इस पैसे का इस्तेमाल आतंकवाद गतिविधियों के लिए नहीं किया गया है।

Add heading (96)


कमेंट करें