इंटरनेशनल

अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप में तैनात किया एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम, तनाव बढ़ा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
233
| जनवरी 1 , 1970 , 05:30 IST | वॉशिंगटन

उत्तर कोरिया के साथ जारी तनाव को लेकर अमेरिका ने एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम (टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस-THAAD) की तैनाती की है। अमेरिका द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद यह तो स्पष्ट हो गया है कि अगर उत्तर कोरिया किसी तरह का कदम उठाता है तो उसका जवाब देने के लिए अमेरिका तैयार है।

 विन्सन

उत्तर कोरिया के मिसाइल और न्यूक्लियर प्रोगाम के चलते इलाके में तनाव जारी है। इस तनाव को देखते हुए पहले ही अमेरिका ने कोरियाई पेनिनसुला (प्रायद्वीप) में जंगी जहाज कार्ल विन्सन को तैनाती के लिए भेजा है। इसी बीच अमेरिका ने उत्तर कोरिया के ओसान एयरबेस पर अटैक एयरक्राफ्ट्स ए-10 तैनात किए है।

Maxresdefault

अमेरिका द्वारा तैनात की गई 6 एंटी बैलिस्टिक मिसाइल के बाद वहां के स्थानीय लोगों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। हाल ही में उत्तर कोरिया ने अपनी सेना की 85वीं सालगिरह मनाई। इस दौरान फायरिंग ड्रिल कर अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया।

Us-ने-साउथ-चाइना-सी-में-उतारे

दरअसल, उत्तर कोरिया यूएन सेंक्शंस के बावजूद न्यूक्लियर प्रोग्राम चला रहा है और पिछले महीने उसने कई बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट भी किए, जिसकी वजह से अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव जारी है।

Arrow_anti-ballistic_missile_launch2

जबकि अमेरिका हमेशा से उत्तर कोरिया को न्यूक्लियर प्रोग्राम बंद करने के लिए कहता रहा है। वहीं बीते साल उत्तर कोरिया हाईड्रोजन बम समेत 2 एटमी टेस्ट कर चुका है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने इस प्रोग्राम का मकसद आत्मरक्षा बताया था और कहा था कि हम हर हफ्ते मिसाइल टेस्ट करेंगे।


कमेंट करें