इंटरनेशनल

दक्षिण चीन सागर के विवादित हिस्से में पहुंचा अमेरिकी युद्धपोत, तनाव गहराया!

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
180
| जुलाई 3 , 2017 , 11:50 IST

अमेरिका ने एक बार फिर दक्षिण चीन सागर के विवादिता इलाके में अपना युद्धपोत भेजा है, जिस इलाके को चीन अपना होने का दावा करता है। अमेरिका द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद दोनों देशों के बीच तनाव गहरा गया है। अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक दक्षिण चीन सागर के ट्रिटन द्वीप पर अमेरिकी नौसेना ने स्वतंत्र नौपरिवहन अभ्यास किया है। बता दें इस इलाके पर चीन, वियतनाम और ताइवान अपना-अपना दावा जताते है।

बता दें कि अमेरिका ने यह पहली दफा नहीं किया है। इससे पहले कई बार विवादित इलाके पर अमेरिका ने अपने जंगी बेड़ें भेजे हैं। जिस पर चीन तीखी प्रतिक्रियाएं दे चुका है। वहीं अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, ऐसा कदम उठाया जाना, समुद्री क्षेत्र में 'फ्रीडम ऑफ नेविगेशन' को दर्शाना है।

1278421059485933927

इससे पहले 25 मई को विध्वंसक USS ड्यूवी चीन द्वारा तैयार कृत्रिम द्वीप के पास पहुंच गया था। बता दें कि अमेरिकी युद्धपोत ट्रिटन द्वीप से महज 12 मील से गुजरा था। हालांकि इस मसले पर पेंटागन ने प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है।

मिली जानकारी के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद इस तरह का दूसरा अभियान चलाया गया है। जवाबी कार्रवाई करते हुए चीन ने भी उस इलाके में अपने जंगी जहाज भेेजे हैं। 


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें