नेशनल

यूपी लाउडस्पीकर मामला: सरकार ने जारी की गाइडलाइन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
94
| जनवरी 8 , 2018 , 19:22 IST | लखनऊ

उत्तर प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक स्थलों पर लाउडस्पीकर न बजाने को लेकर सोमवार को एक दिशा निर्देश जारी कर दिया है। इसकी जानकारी एक अधिकारी ने दी। प्रमुख सचिव (गृह) अरविंद कुमार के मुताबिक, "ध्वनि प्रदूषण (विनियमन एवं नियंत्रण) के प्रावधानों का कड़ाई से अनुपालन करने के संबंध में हाईकोर्ट के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने इस संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए हैं।"

हाईकोर्ट ने सार्वजनिक स्थलों पर बज रहे लाउडस्पीकरों पर नाराजगी जताई थी और राज्य सरकार से पूछा था कि क्या प्रदेश के सभी धार्मिक स्थलों, मस्जिदों, मंदिरों, गुरुद्वारों या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लगे लाउडस्पीकर संबंधित अधिकारियों से इजाजत लेने के बाद लगाए गए हैं?

न्यायालय के इस रुख के बाद अब सरकार ने 10 पृष्ठों का लाउडस्पीकर के सर्वेक्षण का प्रोफार्मा जारी किया है। इसमें स्थायी रूप से लाउडस्पीकर लगाने की इजाजत लेने का फर्म और जिन लोगों ने लाउडस्पीकर लगाने की इजाजत नहीं ली है, उनके खिलाफ की गई कार्रवाई की विस्तृत जानकारी देने को कहा गया है।

Loudspeaker-India-Reuters

अदालत ने प्रमुख सचिव गृह एवं उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन को ये सारी सूचनाएं अपने व्यक्तिगत हलफनामे के जरिये एक फरवरी तक पेश करने का आदेश दिया था। अदालत ने दोनों अधिकारियों को चेतावनी दी थी कि ऐसा नहीं करने की स्थिति में दोनों अधिकारी अगली सुनवाई के समय व्यक्तिगत रूप से हाजिर रहेंगे।

 


कमेंट करें