राजनीति

वैंकेया नायडू बने देश के 15वें उप राष्ट्रपति, गोपालकृष्ण गांधी को 272 वोटों से हराया

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
170
| अगस्त 5 , 2017 , 19:23 IST | नई दिल्ली

वेंकैया नायडू देश के 15वें उपराष्ट्रपति चुन लिए गए हैं। इस चुनाव में एनडीए की ओर से वेंकैया नायडू, तो वहीं विपक्ष से पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और गांधीजी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी के बीच मुकाबला था। यहां कुल पड़े 771 वोटों में वेंकैया नायडू को 516 वोट, तो गोपालकृष्ण गांधी के खाते में 244 वोट गए।

वेकैंया नायडू की इस जीत पर गोपालकृष्ण गांधी ने उन्हें बधाई दी और कहा कि मुझे उम्मीदों से ज्यादा वोट मिले। वहीं वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने एनडीए के खिलाफ वोट डालने वालों को धन्यवाद दिया और कहा कि चाहे जीत मिले या हार, विपक्ष अपनी विचारधारा से कभी समझौता नहीं करेगा।

बता दें कि उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में निर्वाचक मंडल के कुल 785 सदस्यों में से 771 ने वोटिंग में हिस्सा लिया। इस तरह शाम 5 बजे तक कुल 98.21% मतदान दर्ज हुआ। वहीं इस चुनाव में जिन 14 सांसदों ने वोट नहीं डाला, उनमें कांग्रेस और बीजेपी के 2-2 तथा टीएमसी के 4 सांसद शामिल हैं. वहीं 11 वोट निरस्त करार दिए गए।

बता दें कि उपराष्ट्रपति चुनाव का नतीजा शाम 7 बजे तक सामने आया। हालांकि लोकसभा में एनडीए के स्पष्ट बहुमत को देखते हुए नायडू का जीतना पहले से ही तय माना जा रहा था।


कमेंट करें