विज्ञान/टेक्नोलॉजी

Video देखने आदत में 1 साल में 5 गुना का इजाफा, देखें India Watch Report

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
773
| फरवरी 23 , 2018 , 12:52 IST

भारत में वीडियो डाउनलोड का चलन तेजी से बढ़ा है, हॉटस्टार की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक भारत में प्रति मिनट हॉटस्टार वीडियो डाउनलोड की दर 325 है जो भारत की प्रति मिनट जन्मदर से भी ज्यादा है। बता दें भारत में प्रति मिनट शिशु जन्मदर 34 हैं।  

वीडियो प्लेटफॉर्म हॉटस्टार ने भारत में लोगों के वीडियो देखने और डाउनलोड करने की आदतों पर रिसर्च कर इंडिया वॉच रिपोर्ट-2017 जारी की है।

वीडियो देखने के मामले में छोटे शहरों ने बड़े शहरों को पीछे छोड़ा

रिपोर्ट से पता चला कि भारतीयों की वीडियो देखने की आदत में एक साल में 5 गुना इजाफा हुआ है। लोगों का वॉच टाइम यानी एक वीडियो देखने में बिताया जाने वाला समय भी 4 गुना बढ़ गया है। खास बात तो ये रही कि वीडियो देखने के मामले में छोटे शहरों (1 लाख से कम आबादी वाले) ने बड़े शहरों को पीछे छोड़ दिया है। छोटे शहरों में वॉच टाइम 4.3 गुना बढ़ा, जबकि बड़े शहरों में 3.5 गुना। वीडियो देखने में उत्तर प्रदेश के शहर तो खासे आगे हैं। मुरादाबाद वालों का वॉच टाइम एक साल में 22 गुना, तो इलाहाबाद वालों का 13 गुना बढ़ गया। सबसे ज्यादा इजाफा इन शहरों में ही हुआ है।

यहां देखें वी़डियो डाउनलोड पर Hotstar पूरी की रिपोर्ट 

कौन सा शहर कब तक वीडियो देखता है

दिल्ली रात 2:37 तक
पुणे रात 2:35 तक
कानपुर रात 2:27 तक
अमृतसर रात 2:15 तक
गुड़गांव रात 2:08 तक

इन शहरों में वीडियो देखने का ट्रेंड सबसे ज्यादा बढ़ा

 

मुरादाबाद 22 गुना
इलाहाबाद 13 गुना
सोनीपत 12 गुना

इन शहरों की महिलाओं का वॉचटाइम सबसे ज्यादा बढ़ा

सिलिगुड़ी 6.5 गुना
कांचीपुरम 5 गुना
रांची 4.7 गुना

सोशल प्लेटफॉर्म की ओर खींच रहे हैं लोग

राज्यों की बात करें, तो जम्मू-कश्मीर के यूजर्स में वीडियो देखने की आदत एक साल में सबसे ज्यादा 9 गुना बढ़ी है। 7 गुना इजाफे के साथ सिक्किम दूसरे नंबर पर है। रिपोर्ट के मुताबिक,परंपरागत मीडिया से लोगों का मोहभंग उन्हें वीडियो और ऐसे सोशल प्लेटफॉर्म की ओर खींच रहा है। इसी वजह से हॉटस्टार 2017 में एंड्रॉयड पर सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एेप भी बना था।

देर रात तक वीडियो देखने में दिल्ली नंबर-1; पुणे 2, कानपुर 3 नंबर पर

दिल्ली में औसतन रात 2 बजकर 37 मिनट तक यूजर कोई ना कोई वीडियो देखते रहते हैं। देर रात तक वीडियो देखने में राजधानी टॉप पर है। दूसरे नंबर पर पुणे और तीसरे नंबर पर कानपुर हैै। कोलकाता 6 और मुंबई नंबर-7 पर है।


कमेंट करें