इंटरनेशनल

वर्जीनिया हिंसा मामले की ट्रंप ने की कड़ी निंदा, कई घायल

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
307
| अगस्त 13 , 2017 , 11:03 IST

अमेरिका के वर्जीनिया के शर्लटविल शहर में वाइट नेशनलिस्ट और विरोध प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प हुई। जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई,जबकि 20 लोग घायल हो गए। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक वर्जीनिया यूनिवर्सिटी के कुछ छात्र और वाइट नेशनलिस्ट एक पार्क में रैली कर रहे थे उसी बीच कुछ प्रदर्शनकारी यहूदी झंडे और लाठियां और बोतले में केमिकल लेकर वहां पहुंच गए। माहौल को बिगड़ता देख पुलिस ने पार्क को खाली करने का आदेश दिया और उसी बीच दोनों ग्रुपों के बीच झड़प हो गई।

वर्जीनिया के गवर्नर टेरी मैक्कुलिफ ने बताया कि एक कार द्वारा भीड़ को टक्कर मारने के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई। शहर के बाहर पुलिस का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से पायलट और एक यात्री की मौत हो गई। इस तरह कुल मिलाकर तीन लोगों की मौत हुई है।

महापौर माइक सिग्नर ने हमले के बाद ट्वीट कर कहा कि हमें दुख है कि इस हादसे में एक शख्स ने जान गंवा दी। मैं सभी लोगों से घर लौट जाने का आग्रह करता हूं।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि एक कार श्वेत लोगों की रैली में शामिल लोगों पर चढ़ गई। हालांकि, कार के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। हालांकि, अभी तक चालक की पहचान और उसके उद्देश्य का पता नहीं चल पाया है। वर्जीनिया मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय प्रशासन ने कार हमले में मृतक की मौत की पुष्टि की।

वर्जीनिया में वाइट नेशनलिस्ट और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कड़ी निंदा की है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा," हम सभी को अवश्य ही एक साथ रहना चाहिए और सभी तरह की हिंसा की निंदा करनी चाहिए। अमेरिका में इस तरह की हिंसा की कोई जगह नहीं है।

शर्लटविल शहर में वर्जीनिया के गवर्नर ने टेरी मेकऑलिफ ने स्टेस में इमरजेंसी घोषित कर दी। इस घटना के विरोध में छात्रों ने हाथों में टॉर्च लेकर मार्च निकाला और नारेबाजी की। छात्र नारेबाजी में बोल रहे थे -'वाइट यहीं रहते हैं', 'तुम हमे हटा नहीं सकते', 'नाजी हमे हटा नहीं सकते'।

देखें वीडियो: 


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें