खेल

Forbes ने जारी की 100 टॉप पेड एथलीट्स की लिस्ट, भारत से सिर्फ विराट को मिली जगह

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
325
| जून 6 , 2018 , 13:53 IST

फोर्ब्स ने मंगलवार को वर्ल्ड टॉप पेड एथलीट्स की लिस्ट जारी की। फोर्ब्स के 100 सबसे अमीर खिलाड़ियों में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एकमात्र भारतीय हैं, जिनका नाम दुनिया के टॉप-100 खिलाड़ियों में शामिल है। फोर्ब्स की लिस्ट में कोहली 83वें नंबर पर हैं। विराट कोहली की कुल आय 24 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 160 करोड़ रुपये है। 2018 के लिए जारी इस सूची में अमेरिकन बॉक्सिंग लेंजड फ्लॉयड मेवेदर टॉप पर बने हुए हैं। उनकी कमाई 1913.3 करोड़ रुपये है। दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इसमें कोई भी महिला खिलाड़ी नहीं है।

29 साल के विराट कोहली वर्तमान में न सिर्फ भारत के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं बल्कि वो दुनिया के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक हैं। ट्विटर पर विराट के 2.5 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर हैं। उनकी कमाई का ज्यादातर हिस्सा मैदान में उनके प्रदर्शन से इतर ऑफ द फील्ड आता है। वो प्यूमा,पेप्सी, ऑडी और ओक्ली जैसे दुनिया के बड़े ब्रैंड्स के साथ जुड़े हैं। साल 2017 में कोहली की कुल कमाई कुल 22 मिलियन थी। जिसमें से तीन मिलियन डॉलर सैलेरी और 19 मिलियन डॉलर एंडोर्समेंट के रूप में मिले।

रोनाल्डो पिछले दो साल से सबसे अमीर खिलाड़ियों में पहले स्थान पर थे, लेकिन इस साल रोनाल्डो तीसरे नम्बर पर आ गए हैं। दूसरे नम्बर पर अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी हैं जिन्होंने इस साल 111 मिलियन डॉलर की कमाई की है। हैरानी की बात ये है कि दुनिया के टॉप-100 हाइस्ट पेड एथलीट्स की लिस्ट में एक भी महिला नहीं है जबकी साल 2017 की लिस्ट में सिर्फ महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स का नाम 51वें नंबर पर शुमार था, जिन्होंने कुल 27 मिलियन डॉलर कमाए थे।


कमेंट करें