खेल

कोहली का विराट भरोसा, साउथ अफ्रीका में इतिहास रचने को तैयार टीम इंडिया

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
116
| दिसंबर 31 , 2017 , 14:37 IST

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को अपनी टीम पर भरोसा जताते हुए कहा कि टीम संतुलित है और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का माद्दा रखती है। भारतीय टीम यहां 56 दिन के दौरे पर है। जहां वो तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। टेस्ट सीरीज की शुरुआत पांच जनवरी से हो रही है।

कोहली ने दक्षिण अफ्रीका पहुंचने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हमारे पास सही गेंदबाजी आक्रमण है और टीम के पास हर स्थिति में जीत हासिल करने का संतुलन भी।"उन्होंने कहा, "हमारे लिए यह सत्र दर सत्र जीतने, वर्तमान में रहने, अपनी योग्यताओं को लागू करने का मसला है न कि हम जिस देश में खेल रहे हैं उसके इतिहास में जाने का।"

कोहली ने कहा कि टीम के खिलाड़ियों के पास अच्छा अनुभव है और अब समझ भी कि टेस्ट मैच कैसे जीता जा सकता है। कोहली ने कहा, "कई खिलाड़ी यहां खेले हैं। हम सभी अपने खेल को अच्छे से जानते हैं। एक टीम के तौर पर हमें अपनी व्यक्तिगत योग्यताओं पर भरोसा है।"
उन्होंने कहा, "हमें पता है कि हमें मैच के समय क्या करना है।

हम जानते हैं कि हमें टेस्ट मैच कैसे जीतने हैं।"कोहली ने इस बीच अपने और दक्षिण अफ्रीका के के अब्राहम डिविलियर्स की प्रतिद्वंद्विता को खारिज कर दिया। भारतीय कप्तान ने कहा, "यह सिर्फ दो खिलाड़ियों के बीच की बात नहीं है। डिविलियर्स मेरे अच्छे दोस्त हैं। वह जिस तरह से खेलते हैं मैं उसका सम्मान करता हूं। मैं एक इंसान के तौर पर उनका सम्मान करता हूं।"

कोहली ने कहा, "लेकिन जब हम एक दूसरे के खिलाफ खेलते हैं तो यह सीमा को लांघने की बात नहीं होती है, हम इस तरह के नहीं हैं।"

टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि मौजूदा भारतीय टीम अनुभवी है टीम 5 जनवरी से शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला में मिलने वाली चुनौती के लिए बिल्कुल तैयार हैं। रवि शास्त्री ने साउथ अफ्रीका पहुंचने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि विदेशी हालात से तालमेल बैठाना टीम इंडिया की सफलता का मंत्र होगा।

रवि शास्त्री ने कहा कि भारतीय टीम इस वक्त हर चुनौती के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि यही सवाल अगर आप 4 साल पहले पूछ रहे होते तो मेरा जवाब नहीं होता। लेकिन इस टीम के पास अनुभव है। इस टीम की सबसे खास बात ये है कि उसे फर्क नहीं पड़ता कि वह किस टीम के खिलाफ मैदान में उतरेगी।

रवि शास्त्री ने कहा कि हमारे लिए हर मैच घर जैसा ही है। यहां न्यूलैंड्स में भी हमारे लिए घरेलू मैच है। हम पिच को देखेंगे और उसके साथ ही हालात के अनुरूप ढलेंगे। टीम इंडिया के कोच शास्त्री से जब पूछा गया कि भारतीय टीम के मजबूत तेज गेंदबाजी को देखते हुए क्या क्यूरेटरों को तेज गेंदबाजी के हिसाब से पिच तैयार करने पर दोबारा विचार करना चाहिए।