नेशनल

गुजरात राज्यसभा चुनाव: वोटों की गिनती जारी, कांग्रेस के 2 बागी विधायकों के वोट हुए रद्द

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
572
| अगस्त 9 , 2017 , 00:17 IST | गुजरात

गुजरात की 3 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव पर पैदा हुए विवाद के बाद वोटों की गिनती जारी है। उधर, चुनाव आयोग ने कांग्रेस के 2 बागी विधायकों के वोट रद्द कर दिये हैं। इन दोनों पर आरोप है कि इन्होंने वोट डालने से पहले अपना बैलेट प्रिसाइडिंग ऑफिसर को दिखा दिया था। चुनाव आयोग ने वीडियो देखने के बाद दोनों के वोट रद्द कर दिये। 

आपको बता दें कि इन राज्यसभा सीटों के लिए शाम 6.30 बजे नतीजे घोषित किए जाने थे, पर विवाद के चलते नतीजे घोषित नहीं किए जा सके हैं। कांग्रेस ने इस मामले की शिकायत चुनाव आयोग से की थी। कांग्रेस ने क्रॉस वोटिंग करने वाले अपने 2 विधायकों के वोट रद्द करने की मांग की थी। कांग्रेस का आरोप है कि उनकी पार्टी के दो विधायकों ने अपने बैलेट पेपर बीजेपी के प्रिसाइडिंग ऑफिसर को दिखाए। इन विधायकों के नाम भोलाभाई गोहिल और राघवजी पटेल हैं। 

कांग्रेस के शिकायत करने के बाद बीजेपी भी चुनाव आयोग पहुंची थी। अरुण जेटली, निर्मला सीतारमण और रविशंकर प्रसाद समेत 6 केंद्रीय मंत्रियों ने चुनाव आयोग जाकर शिकायत को बेबुनियाद करार दिया।

चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस सुबह से चुनाव करा रही है और हार देखकर वो विवाद खड़ा कर रही है। कांग्रेस को लग रहा है कि वो हार रही है, इसीलिए वो बेबुनियाद आरोप लगा रही है। उन्होंने कहा कि बैलेट पेपर बक्से में बंद होने के बाद किसी जांच का कोई मतलब नहीं रह सकता।

इस चुनाव में कांग्रेस के बड़े नेता और कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल की साख दांव पर लगी है।

इस चुनाव में बीजेपी की ओर से अमित शाह और स्मृति ईरानी की जीत पक्की मानी जा रही है। लड़ाई तीसरी सीट को लेकर है जिस पर कांग्रेस नेता और सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल उम्मीदवार हैं। इस सीट पर बीजेपी ने कांग्रेस से आए नेता बलवंत सिंह राजपूत को उम्मीदवार बनाया है। बलवंत सिंह राजपूत हाल तक सदन में कांग्रेस के मुख्य सचेतक थे। 

गुजरात के कांग्रेस प्रभारी अशोक गहलोत ने कांग्रेस के 8 विधायकों के क्रॉसवोटिंग की बात स्वीकार की है। उन्होंने कहा कि क्रॉसवोटिंग करने वाले विधायकों को कांग्रेस से सस्पेंड किया जाएगा।


कमेंट करें