राजनीति

तिजित में पोलिंग बूथ पर धमाका, नागालैंड और मेघालय में मतदान जारी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
323
| फरवरी 27 , 2018 , 10:17 IST

पूर्वोत्तर के दो राज्यों मेघालय और नागालैंड में आज विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गयी है। जो शाम 4 बजे तक विशेष सुरक्षा के बीच चलेगी। जबकि नागालैंड के दूरस्थ स्थित जिलों में कुछ मतदान केंद्रों पर वोटिंग तीन बजे ही समाप्त हो जाएगी। मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

नागालैंड के तिजित जिले के एक पोलिंग बूथ में कुछ अराजक तत्वों ने देसी बम से धमाका कर दिया, जिसमे एक व्यक्ति घायल हो गया। इसके अलावा कई जगह पोलिंग पार्टियों पर हमले हुए।

बता दें कि दोनों राज्यों में 60-60 सदस्यीय विधानसभा हैं बावजूद इसके 59-59 सीटों पर ही मतदान होगा। इसकी वजह यह है कि नागालैंड में जहां एक सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो निर्विरोध चुने जा चुके हैं वहीं मेघालय की विलियमनगर सीट पर एनसीपी उम्मीदवार जोनाथन संगमा की हत्या के कारण वहां चुनाव टाल दिया गया है।

नागालैंड में बीजेपी नीफियू रियो की नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के साथ चुनावी वैतरणी पार लगाने की उम्मीद में है। दोनों गठबंधन भागीदारों में से एनडीपीपी ने 40 और बीजेपी ने बाकी 20 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं।

साल 1963 में नागालैंड के अस्तित्व में आने के बाद कांग्रेस ने तीन मुख्यमंत्री दिए। लेकिन वह अब केवल 18 सीटों पर लड़ रही है जबकि बीजेपी यहां 20 सीटों पर खड़ी है। फिलहाल यहां नेशनल पीपुल्स पार्टी की सरकार है।

पिछले चुनाव (2013) में एनपीपी को 38, कांग्रेस को 8, बीजेपी को 1, एनसीपी को 4 सीटें मिली थीं. जबकि 8 निर्दलीय प्रत्याशी जीतकर आए थे।

मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में हुए चुनाव के नतीजे तीन मार्च को घोषित किए जाएंगे। असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में सरकार बनाने से उत्साहित भाजपा अब नागालैंड तथा मेघालय में भी सरकार बनाने की कोशिश में है। नगालैंड में 11.91 लाख मतदाता 227 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

दोनों राज्यों में सुरक्षा के भारी बंदोबस्त किए गए हैं। नागालैंड में केंद्रीय बलों की 281 कंपनियां तैनात की गई हैं। वहीं मेघालय के उग्रवाद प्रभावित पूर्व एवं दक्षिण गारो हिल्स जिलों में केंद्रीय बलों की छह अतिरिक्त टुकड़ियां तैनात की गई हैं।

इसे भी पढें-: 2014 में BJP को जीत दिलाने वाले PK करेंगे घर वापसी! मोदी से हो चुकी है कई मुलाकात

मेघालय में इस बार मुकाबला भाजपा और सत्तारूढ़ कांग्रेस के बीच है। यहां कांग्रेस 59 सीटों पर जबकि भाजपा 47 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। राज्य के 18.4 लाख मतदाता 59 सीटों पर 370 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी एफ. आर. खारकोंगर के मुताबिक, इस बार यहां सबसे ज्यादा 32 महिलाएं चुनाव मैदान में हैं।


कमेंट करें