लाइफस्टाइल

अखरोट खाने से बढ़ते हैं स्पर्म,पढ़ें कैसे?

icon कुलदीप सिंह | 0
231
| जून 22 , 2017 , 16:58 IST | नई दिल्ली

अखरोट को एक अच्छा ब्रेन फूड के साथ-साथ एक स्वास्थ्यवर्धक पदार्थ भी माना जाता है। भारत मे लोग अक्सर इसे चॉक्लेट, कूकीज, केक, लाडू, शेक आदि मे मिलकर बड़े शौंक से खाते हैं। इसमें बहुत सारे ज़रूरी पोशाक तत्व पाए जाते हैं जिनके कारण अखरोट को खाने के कई फैदे होते हैं।


अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। अखरोट ना सिर्फ शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

Images (1)

ब्लड प्रेशर

अखरोट में मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर, आर्ट्रीज संबंध रोग, स्ट्रोक, पेट के कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर से हमारा बचाव करते हैं।

Highbloodpressure

नींद ना आने की बीमारी

अगर नींद ना आने की बीमारी है तो अखरोट का सेवन करें। इसमें मेलाटोनिन नाम का तत्व होता है जो नींद लाने में सहायक है।

Download

वजन घटाना

अखरोट के अलावा बाकी मेवों से वजन बढ़ता है लेकिन ये वजन घटाने में मददगार है। इसमें मोनोअनसैटुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और मोटापा घटाने में सहायक है। इस वजह से दिल की बीमारियों को भी ये दूर रखता है।

Download (1)

शरीर को ऊर्जा देता है

अखोरट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन आदि पाए जाते हैं जो शरीर को तुरंत ऊर्जा देते हैं। साथ ही रोज अखरोट खाने से थकान दूर होती है।

Download (2)

स्पर्म काउंट को बढ़ता है

अखरोट में जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में सहायक हैं। इसमें फोलेट भी होता है जिससे फर्टीलिटी बढ़ती है।

Images

दिमाग तेज होता है

अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है इसलिए इसे ब्रेन फूड के नाम से भी जाना जाता है। इसमें विटामिन ई होता है जो दिमाग को तेज और स्वास्थ्य बनाता है।


2015_11image_16_51_526569726activebrain-ll


author
कुलदीप सिंह

Editorial Head- www.Khabarnwi.com Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @JournoKuldeep

कमेंट करें