विज्ञान/टेक्नोलॉजी

अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन का कूलिंग सिस्टम ठीक करने के लिए एस्ट्रोनॉट ने किया स्पेसवॉक

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
843
| मई 17 , 2018 , 13:23 IST

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के दो फ्लाइट इंजीनियरों ने बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से बाहर इस साल का पांचवां स्पेसवॉक पूरा किया। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने नासा के हवाले से बताया कि ड्रयू फ्यूस्टेल और रिकी ऑर्नोल्ड ने अमेरिकी पूर्वी समयानुसार रात 2.10 बजे अपना स्पेसवॉक पूरा किया, जो छह घंटे और 31 मिनट में पूरा हुआ। 

नासा के मुताबिक, अंतरिक्ष यात्री परिक्रमा करती हुई लैबोरेटरी की असेंबली और रखरखाव में सहायता के लिए स्टेशन के बाहर कुल 54 दिन, 16 घंटे और 40 मिनट बिता चुके हैं। 

 

 

14 जून को फिर होगा स्पेसवॉक 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया कि एस्ट्रोनॉट्स ने थर्मल कंट्रोल गियर का पता लगाने के लिए स्पेसवॉक किया जो अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन सिस्टम को शांत रखने के लिए अमोनिया प्रसारित करता है। नासा ने इसके साथ ही ये भी जानकारी दी है कि इसके बाद 14 जून को भी दोबारा दो अंतरिक्ष यात्री दूसरे स्पेसवॉक पर जायेंगे। बताया जाता है कि स्पेस स्टेशन के अधिकारी मंगलवार को नासा टीवी पर आने वाले आगामी स्पेसवॉक का पूर्वावलोकन करेंगे। पहले स्पेसवॉक के चार दिन बाद यानि 20 मई को ऑर्बिटल एटीके कक्षीय प्रयोगशाला में अपनी पुनरुत्थान उड़ान शुरू करने की योजना बना रहा है। 

 

यहां देखें स्पेसवॉक का पूरा वीडियो 


कमेंट करें