लाइफस्टाइल

सोते समय भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं, अपनाएं ये टिप्स

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
89
| जुलाई 7 , 2017 , 16:46 IST | नई दिल्ली

मोटापा कम करने के लिए हर कोई हजारों जतन करता है। कभी डाइटिंग तो कभी वर्क आउट या फिर अलग-अलग तरह के घरेलू नुस्खे अपनाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि सोने के दौरान भी आप अपने शरीर से कैलोरी बर्न कर सकते हैं। अगर नहीं पता है तो, इन टिप्स को रोजाना नियम से इस्तेमाल करके आप सोते समय भी ज्यादा से ज्यादा अपना वजन कम कर सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट

दिन के समय कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें और रात के समय इसका इस्तेमाल करने से बचें। इससे सोते समय आपके खून में इंसुलिन का स्तर कम होगा और शरीर ऊर्जा की पूर्ति के लिए फैट का इस्तेमाल करने लगेगा।

Carbohydrates-sources-benefits-side-effects-in-hindi

प्रोटीन

शाम के समय जब भी आप भूख का अनुभव करें तो ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जिसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा हो। आप अंडे, दाल हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। प्रोटीन आपके शरीर को रिलेक्स करता है और अच्छी नींद लाने में कारगर होता है। इतना ही नहीं ये सोने के दौरान ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मददगार भी होता है।

Protein

कमरे में अंधेरा

एक बात जो सबसे जरूरी है वो ये है कि सोने के दौरान आपके कमरे में अंधेरा जरूर होना चाहिए। इससे आपके शरीर से मेलाटोनिन नाम का हॉर्मोन निकलता है। ये शरीर में ब्राउन फैट का निर्माण करता है और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है।

5-cara-dapatkan-tidur-malam-berkualitas-pwg

पानी की कमी

शरीर में पानी की कमी बिलकुल भी न होने दें। पानी की कमी से भी आप मोटापे के शिकार बनते हैं क्योंकि पानी आपके शरीर के सही तरह से काम करने के लिए जरूरी होता है। ये कैलोरी बर्न करने में भी सहायक होता है।

Drink-water


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें