लाइफस्टाइल

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं? इन तरीकों से पा सकते हैं काबू

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
149
| अप्रैल 30 , 2017 , 19:50 IST | नयी दिल्ली

ब्लडप्रेशर का कम या अधिक होना दोनों ही स्थितियाँ हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं और अन्य गम्भीर बीमारियों का प्रमुख कारण है। अकारण चिन्ता, अनजाना डर, नकारात्मक सोच, भावनात्मक (इमोशनल) आदत आदि ही हमारे ब्लडप्रेशर को बढ़ा या घटा देते हैं। इन सब चिन्ताओं के रहते एक स्वस्थ व्यक्ति 6-7 घण्टे की नींद का आनंद नहीं ले पाता और धीरे-धीरे वह नींद के लिए भी दवाई पर निर्भर हो जाता है।

तैलीय भोजन, आरामदायक स्थिति, अत्यधिक दुखद घटना या शोषण एंव तरक्की में देरी भी किसी के ब्लडप्रेशर को प्रभावित कर सकती है। इन तरीकों से नियंत्रित करें हाई ब्लड प्रेशर।

Download

कम वसा वाला खाना
संतृप्त वसा रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाती है, जो रक्तचाप बढ़ने का प्रमुख कारण होता है। इसे कम करने से ब्लड प्रेशर को नीचे लाना या काबू करना आसान होता है।

1

नमक कम करें
अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन का कहना है एक दिन में 1500 से 2300 मिलीग्राम नमक का सेवन करना चाहिए। इससे अधिक नमक का सेवन खतरनाक हो सकता है।

Salt

व्यायाम करें
ब्लड प्रेशर को काबू में करना है तो दिनचर्या में व्यायाम को तवज्जो देना बेहद जरूरी है। इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी और कोलेस्ट्रॉल भी घटेगा।

Yoga940

शराब और धूम्रपान से दूर रहे 
धूम्रपान उच्च रक्तचाप में बेहद घातक है और शराब का सेवन भी एक सीमा तक ही करना चाहिए। जरूरत से ज्यादा शराब ब्लड प्रेशर असामान्य रूप से बढ़ा सकती है। धूम्रपान करने का सीधा असर हमारी धमनियों पर पड़ता है और यह सिकुड़ने लगती हैं।

Sharab


कमेंट करें