विज्ञान/टेक्नोलॉजी

भारत में लॉन्च हुआ Whats App Business App (फीचर्स)

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
898
| जनवरी 23 , 2018 , 18:37 IST

Whatsapp Business ऐप को भारत में भी लॉन्च कर दिया गया है। इसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है। वॉट्सऐप का यह नया ऐप बिजनेस के लिए एक सिंपल टूल के साथ आता है, इससे यूजर अपने क्लाइंट और कस्टमर्स के साथ आसान तरीके से बात कर सकते हैं। ऐप को सबसे पहले इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, ब्रिटेन और अमेरिका में (19 जनवरी) को लॉन्च किया जा चुका है। 

 

WhatsApp Business ऐप को खासतौर पर छोटे बिजनेसमैन को ध्यान में रखकर बनाया गया है। अगर आप ऑनलाइन फूड, फैशन, ग्रॉसरी का बिजनेस करते हैं तो इस एप की मदद से आप अपने ग्राहकों से बेहतर ढंग से जुड़ जाएंगे.

 

Whatsapp12
 

 

वॉट्सऐप फॉर बिजनेस मुहिम को कंपनी ने पिछले साल सितंबर महीने में शुरु किया था. शुरुआती दिनों में वॉट्सऐप ने इस फीचर को बुकमाईशो और मेकमाईट्रिप जैसी कंपनियों के साथ टेस्ट किया था. जैसा कि आपको याद हो फिल्म टिकट बुक करते ही बुकमाईशो का वॉट्सऐप मैसेज ग्राहको को मिलने लगा था. अब ये नया स्टैंडअलोन एप गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है. अभी ये सिर्फ एंड्रॉयड के लिए उतारा गया है लेकिन जल्द कंपनी इसे आईओएस के लिए भी उतारेगी.ये एप बिजनेस करने वालों को नए प्रोफाइल बनाने और जानकारी देने के साथ डेटा स्टोर करने में भी मदद करेगा. वॉट्सऐप के इस बिजनेस एप को वॉट्सऐप वेब पर भी चलाया जा सकेगा.

 
Whats app
 

छोटे कारोबारियों के लिए कॉरपोरेट कम्युनिकेशन को इनेबल करने वाले फीचर के साथ, वॉट्सऐप की योजना आने वाले समय में कुछ बिजनेस को कन्फर्म अकाउंट्स के तौर पर मार्क करने की है। मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा की गई स्टडी के मुताबिक, भारत और ब्राजील में 80 प्रतिशत से ज्यादा छोटे कारोबारियों का मानना है कि वॉट्सऐप के चलते उन्हें ग्राहकों से बातचीत करने और अपने कारोबार को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें