खेल

पहली बार हिन्दुस्तान ने की वर्ल्ड कप की मेजबानी, ऐसे बजा था भारतीय टीम का डंका

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
68
| अक्टूबर 10 , 2017 , 16:30 IST | नई दिल्ली

भारत में क्रिकेट के दीवाना तो हर दूसरा इंसान मिलेगा मगर फुटबॉल का नशा तो फीफा के दौरान या फिर क्लब मैच के दरमिया ही चढ़ता है। ब्राज़ील, अर्जेंटीना या फिर मैड्रिड जैसी फेवरेट टीमें जब खेलना शुरू करती है तो फुटबॉल का फीवर बढ़ता चला जाता है। लेकिन, इसी दरमिया जब फीफा से ये टीमें बाहर होती है तो देखना का क्रेज भी इसी के साथ समाप्त होने लगता है।

अब ऐसे वक्त में जब हिन्दुस्तान पहली बार अंडर-17 फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी करने के साथ ही इसमें शामिल भी हुआ है। तो एक ही सवाल दिमाग में उठता है कि दुनिया में सबसे अधिक खेले जाने वाले खेल फुटबॉल को भला भारत में कौन देखता है या फिर इनका क्या स्थान होगा?

Dsvfdsv

लेकिन, आप इस बात से तो अंजान नहीं होंगे की कुछ वक्त पहले ही भारत ने लंबी छलांग लगाते हुए फीफा रैंकिंग में 107वें स्थान हासिल कर लिया है। हालांकि इससे पहले भारत की सबसे उच्च रैंकिंग साल 1996 में 94 रही है। टीम ने 20 साल के दरमिया ये रिकॉर्ड हासिल कर जून में 96वें पायदान पर थी।

जबकि 2 साल पहले टीम 173वें पायदान पर मौजूद थी। इसके बाद भारत को कड़ी मेहनत का ही फल मिला है कि वो 107वें स्थान पर है। हालांकि इस फीफा वर्ल्ड कप में भारत ने अब तक दो मैच खेले है जो अमेरिका और कोलंबिया के साथ थे और इन मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है।

एक वक्त था जब भारतीय टीम ने एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीता था। जबकि साल 1956 में भारतीय फुटबॉल टीम मेलबर्न ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची थी और मैच हारकर चौथा स्थान प्राप्त हुआ था। इसके बाद साल 1970 में भी भारतीय टीम ने कमाल करते हुए एशियन गेम्स में अपनी जगह बनाई थी। लेकिन, इसके बाद टीम कभी भी पदक की दौड़ में नहीं रही।

Fbl-afc-as

हालांकि अब देखना यह बाकी है कि 12 अक्टूबर को भारतीय टीम घाना के खिलाफ फुटबॉल मैच में क्या भूमिका अदा करती है। फिलहाल यह माना जा रहा है कि इस फीफा वर्ल्ड कप के दौरान भारत में एक बार फिर से फुटबॉल की शुरूआत हो गई है और अगले 10 साल के भीतर फीफा की रैंकिंग में फुटबॉल टीम छलांग लगाते हुए दूसरे देशों की लिस्ट में अपना नाम शुमार करेंगी।


कमेंट करें

अभी अभी