लाइफस्टाइल

पाना चाहते हैं सफ़ेद दाग से निजात तो करें ये घरेलू उपाय

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
103
| अक्टूबर 9 , 2017 , 17:25 IST | नई दिल्ली

विटिलिगो यानि सफेद दाग की प्रॉब्लम किसी को भी कभी भी हो सकती है। इस बीमारी में बॉडी के किसी खास हिस्से का पिगमेंटेशन यानि ओरिजनल कलर खत्म होने लगता है और वहां पर व्हाइट पैचेस उभर आते हैं। ये पैचेस बालों और मुंह के अंदर भी हो सकते हैं। सफेद दाग एक त्वचा रोग है। इससे शरीर में किसी भी तरह की खारिश या दर्द नहीं होता। चेहरे पर सफेद दागों के पड़ने की वजह शरीर में कैल्शियम की कमी होती है। ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं होती। कैल्शियम की गोलियां या कुछ घरेलू असरदार नुस्खे अपनाने से इस समस्या से आसानी से राहत पाई जा सकती है। तो आइये जानते है इन घरेलू उपायों के बारे में-

1.नारियल तेल-

नारियल तेल इस परेशानी का रामबाण इलाज है। प्रभावित हिस्सों पर इसे लगाने से आपकी स्किन हील हो जाएगी यानि की उस जगह पर दोबारा से नई स्किन आ जाएगी। प्रभावित त्वचा पर दिन में 2 से 3 बार नारियल तेल से मसाज करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

2.हल्दी-

सरसों के तेल के साथ हल्दी पाउडर का लेप बनाकर लगाना बेहद फायदेमंद होगा। इसके लिए 1 कप या लगभग 250 मिलीलीटर सरसों के तेल में 5 बड़े चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिलाएं और इस लेप को दिन में दो बार प्रभावित जगह पर लगाएं। 1 साल तक इस प्रयोग को लगातार करें। इसके अलावा आप हल्दी पाउडर और नीम की पत्ति‍यों का लेप भी कर सकते हैं।

3. नीम-

 नीम की पत्त‍ियों और छाल को एक साथ पीसकर इसका लेप अफनी प्रभावित हिस्सों में लगाएं। जब यह पूरी तरह सूख जाए तो इसे धो लें। इसके अलावा आप नीम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और इस प्रॉब्लम में नीम का जूस पीना भी बेहद फ़ायदेमंद होता है।

4.सेब का सिरका-

सेब के सिरके को पानी के साथ मिक्स करके प्रभावित जगह पर लगाएं। 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरके को मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता है।

5.अदरक-

ब्लड सर्कियूलेशन को बेहतर बनाने और मेलेनिन के निर्माण में अदरक काफी फायदेमंद है। इसके रस को पानी में मिलाकर पीने और प्रभावित हिस्सों पर लगाने से राहत मिलेगी।

6.लाल मिट्टी-

लाल मिट्टी में तांबे का भंडार होता है। जो मेलेनिन के निर्माण और त्वचा के रंग का पुन: निर्माण करने में मददगार है। अगर आप चाहें तो इसे अदरक के रस के साथ मिलाकर भी प्रभावित स्थान पर लगाना फायदेमंद होगा।

7.तांबा -

तांबा तत्व, त्वचा में मेलेनिन के निर्माण के लिए बेहद आवश्यक है। इसके लिए तांबे के बर्तन में रातभर पानी भरकर रखें और सुबह खाली पेट पिएं। बरसों पुराना यह तरीका मेलेनिन निर्माण में सहायक है।

8.अखरोट-

अखरोट का सेवन इस समस्या में सबसे लाभदायक और कारगर उपाय है। यह सफेद पड़ चुकी त्वचा को ठीक कर सकता है। इसलिए इसे अपनी रोज की डाइट में शामिल करें।

9.लहसुन-

लहसुन के रस में हरड को घिसकर लेप करने से सफेद दाग कम हो जाते हैं। इसको रोज अपनी डाइट में शामिल करें। इससे धीरे-धारे सफेद दाग खत्म हो जाते हैं।

10.नमक -

खाने में नमक का कम सेवन करना चाहिए। हो सकें तो सेंधा नमक को खाने में शामिल करें।

11.बथुआ के पत्ते-

सफेद दाग होने पर बथुआ के पत्तों के रस की मालिश रोजाना करनी चाहिए।

12.दूध से बने पदार्थ-

दूध से बनी चीजों का सेवन कम कर दें, मिठाई, रबड़ी, दही का एक साथ खाने में शामिल न करें।

13.गुड-

खाने में गुड कम मात्रा में खाएं। साथ ही खट्टी चीजों से दूर रहें, जैसे- आचार, खटाई तथा विटामिन सी का सेवन नहीं करना चाहिए।


कमेंट करें