लाइफस्टाइल

90 फीसदी लोगों को क्यों नहीं हासिल होती सफलता? जानिए वजह

icon SATISH KUMAR VARMA | 0
183
| जुलाई 31 , 2017 , 20:27 IST | नई दिल्ली

ज्यादातर लोग अपने भविष्य के बारे में बहुत कम दिमाग लगाते है और इधर-उधर की बातों में दिमाग ज्यादा लगाते है। शाररिक मेहनत तो हम लोग कर सकते है लेकिन दिमागी मेहनत बहुत कम लोग कर पाते है। अगर हम लोग अपने भविष्य के बारे में रोजाना 25 मिनट भी सोचें कि हमें आगे करना क्या है ? जो सोचते है और उसी रास्ते पर चलना शुरू कर दे तो बहुत जल्द ही अपने भविष्य में हम कुछ अच्छा कर सकते है।

एक मनुष्य की सफलता के रास्ते में जितने ज्यादा जोखिम और कष्ट आते हैं वह इंसान अपने जीवन में उतना ही ज्यादा सफल इंसान बनता है। कुछ लोग बिना कोई कर्म किये ही बिस्तर पर सोते-सोते फल पाने का इंतेज़ार करते रहते हैं। ऐसे व्यक्ति कुछ नहीं बस अपने जीवन में सोते-सोते सभी बड़े अवसरों को खो देते हैं । सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी महेनत की जरूरत होती है ! इसका कोई शॉर्टकट नहीं होता।

Failure-New

1. जीवन में लक्ष्य

सफलता के सीढी में पहला कदम, अपना एक लक्ष्य निर्धित करना। लक्ष्य कुछ इस तरीके का हो जो संभव हो। ऐसा नहीं कि एक दिन में करोड़पति बनना, हर दिन अन्तरिक्ष में उड़ने जाऊं या फिर कोई जादू हो जाये।

2. लोगों के सामने डट कर खड़े रहें

इस तरीके की मुश्किल तभी किसी के जीवन में आता है जब कोई व्यक्ति कुछ भी लोगों के सामने कहने के लिए डरता हो। इस प्रकार के लोगों को यह डर लगा रहता है कि कोई दूसरा इंसान उनकी बातों का बुरा न मान ले ।

अगर आपको सफलता प्राप्त करना है तो आपको लोगों के सामने खड़े हो कर उनका तथा उनके प्रश्नों का उत्तर देना होगा। लोगों के सामने अपने सुझावों तथा विचारों को रखने से उनके और आप के बिच एक नेटवर्क बनता है। एक अच्छा नेटवर्क या लोगों से लोगों का कनेक्टिविटी सफलता पाने के लिए बहुत आवश्यक है क्योंकि आप अपनी बात को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

3. जीवन में विनम्रता की कमी

जीवन में विनम्रता के बिना कोई भी व्यक्ति सफल नहीं बन सकता। जीवन में सफलता के लिए हमें हमेशा कुछ न कुछ सीखने की चाह रखना चाहिए। अगर आप अपनी इस बात पर डटें रहेंगे की आप से ज्यादा होशियार और चालक दुनिया में कोई नहीं हैं तो आप गलत हैं।

4. लोगों के साथ जुड़ने में असमर्थ

अगर आप जीवन में लोगों से दोस्ती नहीं कर सकते उनसे आप जुड़ नहीं सकते ! चाहे दिल से हो, अपने भावनाओं से, अपने ज्ञान से हो या किसी भी कारण से तो आप जीवन में कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर सकते । जीवन में कोई भी व्यक्ति अकेला ही सफल नहीं बनता वह बहुत सारे व्यक्तियों को साथ ले कर ही सफल बनता है ।

5. किसी भी चीज पर बहस न करें पहले बातचीत पर ध्यान दें

इससे पहले हमने आपको बताया कि लोगों के साथ जुड़ने तथा लगातार बातचीत से कैसे आप अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हो । पर बातचीत करने के साथ-साथ यह भी जरूरी हैं कि आप बातचीत कर रहे हैं या बहस । बातचीत और बहस में एक बहु ही बड़ा फर्क है बहस में कभी भी किसी मुद्दे का हल नहीं निकलता जबकि सोच समझ कर बातचीत करने से सभी मुश्किलों का हल निकलता है ।

6. लक्ष्य को भूल जाना

कभी कभी हम अपने लक्ष्य के बारे में सोचते तो रहते हैं पर अपने लक्ष्य को पाने के रास्ते में होते नहीं हैं। अपने लक्ष्य के पथ से अलग हो जाने से आप कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर सकते।


author
Satish Kumar Varma

कमेंट करें