नेशनल

नीलाम तो होने वाला है लेकिन जानिए आखिर क्यों खास है सहारा का एंबी वैली?

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
597
| अप्रैल 17 , 2017 , 17:19 IST | पुणे

पुणे और मुंबई के बीच लोनावाला के पास एंबी वैली सहारा चीफ सुब्रत राय के ड्रीम प्रॉजेक्ट्स में से एक है। दरअसल अरबों रुपए की लागत से बनी एंबी वैली देश की पहली नियोजित रूप से विकसित हिल सिटी है। एंबी वैली मुम्बई से करीब 120 किमी दूर मुम्बई-पूणे हाईवे पर पहाड़ियों के बीच बसा हुआ आधुनिक शहर है। यह सिटी चारों तरफ से पहाड़ो से घिरी हुई और करीब 10,600 एकड़ जमीन में फैली हुई है।

Aamby Valley City02-AM

इस वैली में शानदार बंगलों के अलावा इंटरनेशनल स्कूल, गोल्फ कोर्स, प्ले ग्राउंड, स्पेनिश कॉटेज और फॉर्च्युन फाउंटेन है। इस वैली में कई वीआईपी लोगों के बंगले है, जो प्राइवेट जेट का इस्तेमाल करते हैं।

2013-aamby-7th

इस वैली में खेल को ध्यान में रखते हुए वॉटर स्पोर्ट्स की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा यहां पर स्काई डाइविंग जैसी सुविधाएं भी दी जाती है। वहीं एंबी वैली का जो सपना सुब्रत राय ने देखा था, वो तो पूरा हो गया मगर इस सपने को सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने धाराशाही कर दिया।

012big

सुप्रीम कोर्ट ने सुब्रत राय के ड्रीम प्रॉजेक्ट को झटका देते हुए नीलाम करने का आदेश दिया है। इसकी वजह यह बताई जा रही है कि सुब्रत राय ने 13 अप्रैल तक सेबी के पास 5,092 करोड़ रुपए नहीं कराए। बता दें एंबी वैली की कीमत करीब 39000 करोड़ रुपए आंकी गई थी। इसे नीलाम करके सेबी द्वारा सहारा से पेनल्टी वसूली जाएगी। 


कमेंट करें