अभी-अभी

राहुल भटनागर का जाना तय, राजीव कुमार होंगे उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव!

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
272
| जून 21 , 2017 , 13:58 IST | लखनऊ

उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव राहुल भटनागर का जाना लगभग तय हो गया है। 1981 बैच के आईएएस ऑफिसर राजीव कुमार प्रथम उत्तर प्रदेश के अगले मुख्य सचिव बन सकते हैं। 'न्यूज वर्ल्ड इंडिया' ने कुछ दिनों पहले ही राहुल भटनागर को मुख्य सचिव के पद से हटाए जाने की बात सबसे पहले प्रकाशित की थी।

दरअसल, उत्तर प्रदेश का नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग अपने मुख्य सचिव की साख बचाने के लिए नए-नए खेल कर रहा है। एक पूर्व नौकरशाह के हमले से बचने के लिए नियुक्ति विभाग ने अपनी वेबसाइट से उनके चीनी एवं गन्ना विभाग के अतिरिक्त चार्ज को हटा दिया है। हालांकि विभाग की वेबसाइट पर राहुल भटनागर को प्रमुख सचिव गन्ना ही बताया गया है।

राजीव कुमार बन सकते हैं अगले मुख्य सचिव

1981 बैच के आईएएस ऑफिसर राजीव कुमार प्रथम उत्तर प्रदेश के अगले मुख्य सचिव बन सकते हैं। केंद्र सरकार ने यूपी कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी को केंद्र ने समय से पहले ही यूपी वापसी की मंजूरी दे दी है। वह जल्द ही यहां कार्यभार ग्रहण कर सकते हैं।

वर्तमान में राजीव कुमार केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जहाजरानी मंत्रालय में सचिव के पद पर तैनात हैं। विधानसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत के बाद से ही चर्चा थी कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजीव कुमार प्रथम को केंद्र से प्रदेश की सेवा में वापस लाना चाहते हैं।

New 1

प्रदेश प्रशासनिक मुखिया राहुल भटनागर पर उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव होने के साथ-साथ अपने मातहतों का पद कब्जा करने का आरोप भी है और सबसे गंभीर आरोप है प्रमुख सचिव गन्ना एवं चीनी पर कब्जे का।

Upcsnew_20160913_630_630

एक पूर्व नौकरशाह ने तो उन्हें 'शुगर डैडी' तक की उपाधि दे दी है लेकिन राहुल भटनागर प्रमुख सचिव गन्ना का पद छोड़ने को तैयार नहीं हैं।

11 new

हालांकि नियुक्ति एवं कार्मिक ने अपने आका की साख बचाने के लिए अपनी वेबसाइट से प्रमुख सचिव चीनी का पद हटा दिया है। लेकिन अभी भी उनके पास मुख्य स्थानीय आयुक्त उत्तर प्रदेश, चेयरमैन पिकअप और औद्योगिक विकास आयुक्त का पद बरकरार है जो वेबसाइट पर दिख रहा है।

13 new

यहां गौर करने लायक बात ये है कि गन्ना और चीनी वही विभाग है जिसने 15 जून तक सड़कों की मरम्मत का सिर्फ 13 फीसदी काम पूरा किया था । 

 


कमेंट करें