लाइफस्टाइल

सावधान: भूख न लगना हो सकता है इन बीमारियों का संकेत, पढ़ें

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
227
| मई 16 , 2017 , 14:52 IST | नई दिल्ली

अक्सर देखा गया है कि कई लोग ऐसे होते हैं जो या तो बहुत कम खाते हैं या फिर उन्हें भूख ही नहीं लगती और कुछ ऐसे होते हैं जो काफी लंबे समय तक भूखे रह लेते हैं। वे इस पर ध्यान नहीं देते जिसका परिणाम उन्हें आगे चलकर भुगतना पड़ता है। इस वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियां घेर लेती है। अगर आपको भी कम भूख लगती है तो इसके कारण का पता होना बेहद जरूरी है।

डिप्रेशन

डिप्रेशन की वजह से किसी भी काम में मन नहीं लगता। यहां तक कि कई लोग तो ऐसे में खाना पीना तक छोड़ देते हैं।

उपाय- इससे बचने के लिए मेडिटेशन, दूसरों की मदद आदि करने से आपको अच्छा लगेगा। साथ ही एक्सरसाइज करना भी ऐसे में फायदेमंद होता है। जब शरीर थक जाएगा तो खुद-ब-खुद भूख लगने लगेगी।

Images

लिवर से जुड़ी समस्याएं

लिवर से जुड़ी समस्याओं के कारण भूख कम होती है। अगर आपको भूख कम लगती है तो आपको लिवर का चेकअप जरूर करवाना चाहिए। ऐसे में लिवर खराब होने के साथ-साथ डायरिया, थकान, चक्कर आदि की भी समस्या सामने आती है।

उपाय- अगर एल्कोहल की वजह से लिवर में परेशानी आ रही है तो उन्हें इसका सेवन छोड़ देना चाहिए और डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए।

Liver1-1462162023

कैंसर

जो लोग कैंसर के मरीज हैं उन्हें भूख कम लगने की शिकायत होती है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, कैंसर के लिए किए गए उपचार के साइड इफेक्ट के कारण भी लोगों को भूख कम लगती है।

उपाय- अगर आपको ये समस्या है तो सबसे पहले डॉक्टर से मिलें। इसके अलावा एक ही बार में बहुत ज्यादा या भारी खाने से बचें। इसके बदले थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ हल्का-फुल्का खाते रहें।

Cancer-day-650_650x488_61454571781

दवाइयों का साइड इफेक्ट

कुछ दवाओं के लगातार सेवन से भूख ना लगने की शिकायत आती है।

उपाय- ऐसा होने पर अपने डॉक्टर को इस तकलीफ के बारे में जरूर बताएं और हो सके तो इसके विकल्प में दूसरी दवा लें। अगर ये मुमकिन नहीं है तो भूख ना लगने पर भी थोड़ा बहुत जरूरत खाएं।

Medicines--09-1470735560-08-1475908448-29-1480418623

अल्जाइमर

अल्जाइमर होने पर भी भूख ना लगने की समस्या होती है। इसमें लोगों को पेट खाली होने पर भी भरा-भरा लगता है।

उपाय- इसके लिए परिवार वालों के साथ बैठकर खाना खाया करें। अल्जाइमर के मरीजों के लिए डाइट प्लान बनवाने से फायदा होगा। साथ ही ऐसे लोगों को कम फैट, कोलेस्ट्रॉल वाली चीजें खानी चाहिए।
Memory-loss-620x400


कमेंट करें

अभी अभी