नेशनल

अब मेट्रो कार्ड से हो सकेगा DTC और Cluster बसों में सफ़र

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
685
| जुलाई 29 , 2017 , 15:36 IST

अब आप मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल डीटीसी और क्लस्टर बसों में भी कर सकेंगे। यह स्कीम अगस्त से लागू होगी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) की तरफ इसकी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। दरअसल, दिल्ली सरकार ने एक पायलट प्रोजोक्ट शुरू कर रही है, जिसके तहत 200 बसों (100 डीटीसी और 100 क्लस्टर बसों) में दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड स्वीकार किए जा सकेंगे। इस बात की जानकारी एक सरकारी अधिकारी द्वारा दी गई है। उन्होंने कहा कि यदि यह पायलट प्रोजेक्ट सफल हुआ है, तो सरकार डीटीसी और क्लस्टर सेवाओं को चलाने वाली दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) की सभी बसों में यह सुविधा चालू करेगी।


इस सुविधा से अब यात्रियों को बस और मेट्रो के लिए अलग कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। बस आप अपने मेट्रो कार्ड की मदद से ही दिल्ली में कहीं भी यात्रा कर सकते हैं। इस नई सुविधा से यात्रियों का समय और पैसा दोनों बचेगा।

आपको बता दें कि लंदन, हांगकांग और सियोल जैसे शहरों में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था की तर्ज पर 'कॉमन मोबिलिटी कार्ड' का कॉन्सेप्ट साल 2010 में दिया गया था। लेकिन इस परियोजना को लागू करने में कई बार देरी हुई है। आखिरी बार इसे जुलाई 2016 में शुरू किया जाना था, लेकिन किसी वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था।
डीटीसी ने पिछले साल यह जांचने के लिए ट्रायल किए थे कि ये कार्ड उनकी बसों में कैसे काम करते हैं। इसने अपनी बसों में इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ईटीएम) भी लगाई है, ताकि मोबिलिटी कार्ड को रीड कर ई-रिसिप्ट दी जा सके।

परिवहन अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) द्वारा इस्तेमाल किया गया सॉफ्टवेयर सफलतापूर्वक डीटीसी और क्लस्टर बसों के सिस्टम के साथ इंटीग्रेटेड हो चुका है। एक अधिकारी ने कहा कि कॉमन मोबिलिटी कार्ड ने सही तरीके से काम करना शुरू कर दिया है। हम अगस्त के मध्य तक पायलट प्रोजेक्ट को शुरू करने की योजना बना रहे हैं।


कमेंट करें