इंटरनेशनल

नॉर्थ कोरिया की चुनौती, हर हफ्ते करेंगे परमाणु परीक्षण, ट्रंप की चेतावनी- औकात में रहे

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
345
| अप्रैल 18 , 2017 , 13:58 IST | वॉशिंगटन

इन दिनों उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने की वजह से वैश्विक शांति खतरे में पड़ गई है। इस तनाव के बीच उत्तर कोरिया के उप विदेश मंत्री हान सोंग रॉयल ने कहा है कि उनका देश हर हफ्ते मिसाइल परीक्षण करेगा और अगर अमेरिका ने उन्हें उकसाने का प्रयास किया तो वह उस पर परमाणु हमला करने से तनिक भी नहीं कतराएगा। इससे यह साफ हो गया है कि अगर अमेरिका ने उत्तर कोरिया को रोकने के लिए कार्रवाई की तो वह भी युद्ध के लिए तैयार रहे।

हान सोंग रॉयल ने कोरियाई प्रायद्वीप में पैदा हुए परमाणु युद्ध के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि किसी भी समय विनाशकारी परमाणु युद्ध छिड़ सकता है। तो वहीं अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइकल पेंस ने इस सिलसिले में पहले ही उत्तर कोरिया को चेताया था कि वह अमेरिका के धैर्य की परीक्षा ना ले।

माइकल पेंस ने यह बात अपने दक्षिण कोरिया दौरे के वक्त तब कही, जब वह सिओल पहुंचे। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के बर्ताव को लेकर अमेरिका का धैर्य अब खत्म हो चुका है । तो वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को कहा कि वो अपनी औकात में रहे।

Corea del norte misil kim jong un

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति से पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि देखते जाओ आगे क्या होता है? इसके अलावा व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने स्पष्ठ शब्दों में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति रेत में लकीर नहीं खींचते हैं। इससे यह साफ हो रहा था कि अमेरिका जल्द ही उत्तर कोरिया को जवाब देगा।

दरअसल, अमेरिका हर हाल में उत्तर कोरिया द्वारा जारी परमाणु परीक्षण बंद कराना चाहता है, लेकिन उत्तर कोरिया ने कहा है कि वो हर हफ्ते परमाणु परीक्षण करेगा। ऐसे में तय माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच जारी तनाव की वजह से युद्ध हो सकता है।

Trump-1


कमेंट करें