लाइफस्टाइल

पीरियड्स के पहले दिन महिलाओं को मिलेगी छुट्टी, इन कंपनियों में हुई पहल

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
135
| जुलाई 12 , 2017 , 20:41 IST | मुंबई

पीरियड्स के दिनों में महिलाओ को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पीरियड्स में होने वाली दिक्कतों को महिलाओ के सिवा कोई नहीं समझ सकता है। कामकाजी महिलाओं के लिए इस परेशानी का सामना करना खासा मुश्किल होता है। हालांकि बाजार में उपलब्ध सेनेटरी नैपकिन पीरियड्स के दिनों में काफी मददगार साबित होते है।

पीरियड्स के पहले दिन महिलाओं को असहाय पीड़ा झेलनी पड़ती है। इस दौरान महिलाएं चाहती है कि वे घर पर आराम करें और कुछ वक़्त खुद को दे, साथ ही गर्म पानी लेकर चुपचाप बेड पर लेटी रहें। लेकिन कामकाजी महिलाओं को ऑफिस से छुट्टी ना मिलने की वजह से पीरियड्स के पहले दिन ऑफिस जाना पड़ता है। क्योंकि कामकाजी लोग महीने में केजुअल और सिक लीव सहित कुल दो ही छुट्टियां ले सकती हैं।

लेकिन भारत की कई कंपनियों ने महिलाओं के इस दर्द को समझा और नई मिसाल कायम की। जी हां भारत में कुछ निजी कंपनियों ने कामकाजी महिलाओं की समस्या को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है। दरअसल मुंबई की कल्चर मशीन फर्म और गोजुप ने अपनी नई वूमेन फ्रेंडली पॉलिसी के तहत फीमेल कर्मचारियों के लिए पीरियड्स के पहले दिन छुट्टी देने का ऐलान किया है।

इस फैसले को कुछ महिलाओं के चेहरे पर बड़ी सी स्माइल आ गयी वहीं कई महिलाएं यह सुनकर शौक हो गयी। महिलाओं को जब बताया कि गया कंपनी की नई पॉलिसी के तहत पीरियड्स के पहले दिन फीमेल कर्मचारी को छुट्टी देने का प्रावधान रखा गया है, तो इसे कैमरे में कैद कर लिया गया। जिसे कंपनी ने यूट्यूब पर भी शेयर किया।

बता दें कि कल्चरल मशीन कंपनी में करीब 75 महिलाएं काम करती हैं। वहीं कंपनी की एचआर देवलीना ने बतयाा कि उन्होंने पीरियड्स से जुड़ी महिलाओं की परेशानी को ध्यान में रखते ये फैसला लिया है। कंपनी ने इसके साथ ही महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में एक याचिका दाखिल की है जिसमें सरकार से इस पॉलिसी को देशभर में लागू करने का आग्राह किया गया है।

सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियो
 
-पीरियड्स के दौरान महिलाओं की परेशानियों को बताने वाला यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया है।
-अब तक इसे यूट्यूब पर डेढ़ लाख से ज्यादा और फेसबुक पर 2 लाख के आसपास व्यूज मिल चुके हैं। फेसबुक पर इसे खूब शेयर किए जा रहा है।


कमेंट करें