लाइफस्टाइल

World Chocolate Day: डाइटिंग पर हैं तो ऐसे मनाएं चॉकलेट डे, जानिये इसे खाने के फायदे

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
239
| जुलाई 7 , 2017 , 16:31 IST | नई दिल्ली

चॉकलेट का नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है। ये केवल बच्चों की ही नहीं, बल्कि बड़ों से लेकर बुजुर्गों तक की पसंद बन गई है। बात चाहे मूड सही करने की हो, या किसी को शुभ मौके पर गिफ्ट करने की चॉकलेट से अच्छा विकल्प तो कोई हो ही नहीं सकता।

आपको बता दें, शुक्रवार को वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाया जा रहा है। इस दिन लोग अपने पार्टनर या दोस्त को चॉकलेट देकर अपना प्यार जताते हैं। पर जो लोग डाइटिंग पर हैं वो चॉकलेट के नाम से थोड़ा कतराएंगे, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जो इस दिन को बेहद खास बना देंगे। साथ ही ये चॉकलेट डाइटिंग वालों को जरा सा भी नुक्सान नहीं पहुंचाएगी और साथ ही आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगी।

डार्क चॉकलेट

अगर आपकी दोस्त डाइटिंग पर हैं तो उसे डार्क चॉकलेट दें। डार्क चॉकलेट से वजन नहीं बढ़ता, साथ ही ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है।

Dark-chocolate-625_625x350_51470296329

मिल्क चॉकलेट

अगर आपका कोई दोस्त अपनी सेहत की वजह से चॉकलेट नहीं खाता तो ऐसे में आप उसे मिल्क चॉकलेट दे सकते हैं। मिल्क चॉकलेट से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। साथ ही ये दिमाग को भी तेज बनाती है।

L3_MilkChocolate_1

नट्स वाली चॉकलेट

आप पार्टनर या दोस्त को ऐसी चॉकलेट दे सकते हैं जिनमें नट्स जैसे मूंगफली, बादाम आदि डले होते हैं। ये खाने में भी टेस्टी होती है और मेवे होने की वजह से सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं।

Driedfruitchocolatebark

व्हाइट चॉकलेट

व्हाइट चॉकलेट में कैल्शिम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। अगर पार्टनर को दर्द की शिकायत रहती है तो उसे व्हाइट चॉकलेट दें।

Images (1)

चॉकलेट केक

इस दिन को और भी खास बनाने के लिए आप साथ में चॉकलेट केक काट सकते हैं।

Chocolate-cake-56824eeb67cc8_l


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें