नेशनल

UN हैप्पीनेस रिपोर्ट: भारतीयों से ज्यादा खुश हैं पाकिस्तान और नेपाल के लोग

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
80
| मार्च 21 , 2017 , 11:53 IST | नयी दिल्ली

भारत की अर्थव्यवस्था भले ही पाकिस्तान से बड़ी हो, सैन्य शक्ति के मामले में भी पाकिस्तान भारत के सामने कहीं खड़ा न हो पाता हो, लेकिन एक मामले में पाकिस्तान ने भारत को पछाड़ दिया है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पाकिस्तान के लोग भारतीयों से ज्यादा खुश रहते हैं। इतना ही नहीं गरीबी से जूझ रहे नेपाल के लोग भी भारत के लोगों से ज्यादा खुश रहते हैं। ये बात संयुक्त राष्ट्र की तरफ से इस साल के लिए जारी की गई वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट कहती है।

Happiness-Habits-10-Things-Happy-People-Do-Before-Bed
यूएन ने खुशहाल देशों की सूची जारी की है। वैश्विक स्तर की इस लिस्ट में भारत का स्थान 122वें पायदान पर आ गया है। 2013-2015 में भारत का स्थान 118वां था। इसके साथ ही पाकिस्तान का स्थान 80वां, नेपाल का 99वां, चीन का 79वां, इराक का 117वां, बांग्लादेश का 110वां और श्रीलंका 120वें पायदान पर हैं।

यूएन की सूची के अनुसार विश्व में सबसे ज्यादा खुश नार्वे के लोग हैं। दूसरे नंबर पर डेनमार्क, तीसरे पर आइसलैंड, चौथे पर स्विट्जरलैंड और पांचवें पर फिनलैंड है। वहीं सबसे निचले पायदान पर सेंट्रल अफ्रीकी रिपब्लिक है।

Happy-people (1)

लिस्ट में ये देश भी हैं शामिल

कनाडा- 7वें पायदान पर
न्यूजीलैंड- 8वें पायदान पर
ऑस्ट्रेलिया- 9वें पायदान पर
स्वीडन- 10वें पायदान पर
अमेरिका- 14वें पायदान पर
जर्मनी- 16वें पायदान पर
इंग्लैंड- 19वें पायदान पर
फ्रांस- 31वें पायदान पर

O-HAPPY-PEOPLE-facebook

खुशहाल देशों की सूची जीडीपी, सोशल रिपोर्ट, हेल्थ, जीवन के फैसले लेने की स्वतंत्रता, मिलनसारता, ईमानदारी, और आय के स्तर को आधार बनाकर तैयार की गई है। इसमें कुल 155 देशों को मापा गया है।