ख़ास रिपोर्ट

दुनिया का सबसे बड़ा समलैंगिक समारोह, मैड्रिड में उमड़ा लाखों का हुजूम (तस्वीरें)

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
66
| जुलाई 3 , 2017 , 15:06 IST | मेड्रिड

स्पेन की राजधानी मेड्रिड में समलैंगिक समुदाय का सबसे विशाल समारोह आयोजित किया गया। मैड्रिड की आकाश सतरंगी गुब्बारों से पट गई। यह दुनिया का सबसे बड़ा LGBT समारोह था। इससे पहले मेड्रिड की सड़कों पर गे परेड और गे कंसर्ट आयोजित किए जाते रहे हैं। रविवार को मेड्रिड की सड़क पर गे, लेस्बियन, बाई सेक्सुअल और ट्रांसजेंडर समुदाय के लाखों लोगों का हुजूम सड़कों पर उमड़ा था। सभी के हाथों में अपने सामाजिक-राजनीतिक और आर्थिक अधिकारों के लिए संदेश की तख्तियों ले कर प्रदर्शन कर रहे थे। इस फेस्टिवल को वर्ल्ड प्राइड के नाम से जाना जाता है।

Lgbt 8

LGBT समुदाय का यह फेस्टिवल साल 2000 से हर साल आयोजित किया जाता है। इस वर्ल्ड प्राइड समारोह के जरिए गे, लेस्बियन, बाई सेक्सुअल और ट्रांस जेंडर समुदाय के लाखों लोग अपने अधिकारों की आवाज को बुलंद करते हैं।

Lgbt 10

इस समारोह में दुनिया के नामी-गिरामी बैंड और पॉप सिंगर का म्यूजिकल शो, फैशन परेड और अजीबोगरीब ड्रेस शो भी आयोजिक किए गए। मेड्रिड से पहले LGBT फेस्टिवल जेरूशलम, टोरांटो और लंदन में भी आयोजित किए जा चुके हैं। 2019 में यह फेस्टिवल न्यूयार्क में आयोजिक करने का फैसला लिया गया है।

गौरतलब है कि नीदरलैंड दुनिया का पहला ऐसा देश है जहां समलैंगिकों की शादी को कानूनी मान्यता दी गई है। हाल ही में जर्मनी की न्यायिक व्यवस्था में भी समलैंगिकों के अदिकारों को कानूनी मान्यता प्रदान की गई है। 

तस्वीरों में देखिए LGBT फेस्टिवल का सतरंगी मेला

Lgbt 1

Lgbt 2

Lgbt 3

Lgbt 5

Lgbt 6

Lgbt 12

Lgbt 7


कमेंट करें