वीडियो

जापान ने लॉन्च की दुनिया की सबसे आलीशान ट्रेन, देखिये तस्वीरें

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
201
| मई 5 , 2017 , 21:12 IST | टोक्यो

जापान ने दुनिया की सबसे लक्जरी ट्रेन लॉन्च की है। ट्रेन जितनी आलीशान है उसका किराया भी उतना ही कीमती है। यहां देखिए भीतर से कैसी दिखती है ये लक्जरी ट्रेन। 

ट्रेन फाइव स्टार होटल से कम नहीं

जापान मोटी जेब वाले पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है। शायद यही वजह है कि नेशनल रेलवे कंपनी ने दुनिया की सबसे विलासिता भरी रेल सेवा शुरू की है। शिकी-शिमा ट्रेन किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं।

J 1

10 डिब्बे और 1 डिब्बे में सिर्फ 30 यात्री

10 डिब्बों वाली इस ट्रेन में सिर्फ 30 मुसाफिर यात्रा कर सकते हैं। डिब्बों में लक्जरी रूम, डायनिंग रूम और बालकनी भी है। ट्रेन में बड़ी खिड़कियों वाले कुछ डिब्बे भी हैं। उनमें सोफे लगे हैं।

J2

जबरदस्त सफर

शिकी-शिमा ट्रेन का ट्रैवल पैकेज बुक करने वालों को नारुको के गर्म पानी के कुंड या हिरोशाकी किले पर भी आमंत्रित किया जाएगा। ट्रैवल सर्विस देने वाली कंपनी के मुताबिक यात्रियों को ऐसी जगह ले जाया जाएगा, जहां अब तक बहुत ज्यादा टूरिस्ट नहीं पहुंचे हैं।

J3

मार्च 2018 तक ट्रेन की सारी सीटें फुल

10 डिब्बों वाली ट्रेन का किराया 2,200 से 10,000 डॉलर के बीच है. मुसाफिर चार रूटों में से कोई एक चुन सकते हैं। ईस्ट जापान रेलवे के मुताबिक मार्च 2018 तक ट्रेन पूरी तरह बुक हो चुकी है।

J4

2020 ओलंपिक में ट्रेन से कमाई करेगी जापान

जापान की राजधानी टोक्यो में 2020 में ओलंपिक खेल होने हैं। जापान को उम्मीद है कि इस दौरान चार करोड़ से ज्यादा विदेशी पर्यटक वहां पहुंचेंगे। इनमें से कई लक्जरी ट्रेन पर भी सवार होंगे।

J5

10,000 डॉलर में एक टिकट

बहुत ज्यादा दाम के बावजूद सारे टिकट बहुत जल्द बिक गए। जापान के सरकारी टीवी चैनल एनएचके के मुताबिक शिकी-शिमा की पहली यात्रा के एक टिकट के लिये 76 लोग लाइन में थे।

J6

अरबों डॉलर की ट्रेन

नेशनल रेलवे कंपनी के मुताबिक शुरु में इसका बजट पांच अरब येन आंका गया। लेकिन बाद में जब ट्रेन बहुत लक्जरी वाली नहीं लगी तो डिब्बों को और बेहतर बनाने के लिए और पैसा खर्च किया गया। ट्रेन के भीतर महंगी लकड़ी साइप्रस वुड का इस्तेमाल किया गया है जो फ्लोर हीटिंग से लैस है।

J7

दिग्गज डिजायनर की दिमाग

पोर्शे, फरारी और मासेराटी जैसी महंगी कारों की इंटीरियर डिजायनिंग कर चुके केन ओकुयामा का काम इस ट्रेन में दिखता है। खिड़की के कांच और फ्रेम को ऐसे डिजायन किया गया है कि जंगल से गुजरती ट्रेन बिल्कुल वन जैसी शांति का अहसास कराए।

J8

नामी रेस्तरां

जापान के मशहूर शेफ कात्सुहिरो नाकामुरा ने ट्रेन के रेस्तरां को डिजायन किया है। ट्रेन, जिस इलाके से गुजरेगी, उसी इलाके का स्थानीय खाना मेहमानों को परोसा जाएगा। नाकामुरा जी-8 सम्मेलन के दौरान राष्ट्र प्रमुखों के लिए भी खाना परोस चुके हैं।

J9

प्यारा गुडबॉय

विलासिता भरी यात्रा का आखिरी पड़ाव टोक्यो का यूएनो स्टेशन रखा गया है। इसके यात्रियों के लिए एक खास प्लेटफॉर्म बनाया गया है। प्लेटफॉर्म पर भी स्पेशल लाउंज है जहां मुसाफिरों के आराम के लिए तरह तरह की सुविधाएं हैं।

J10

 


कमेंट करें