लाइफस्टाइल

अपनी खूबसूरती की वजह से पूरी दुनिया में मशहूर हैं ये 10 फ़व्वारे, जानिये

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
289
| जून 10 , 2017 , 17:42 IST | नयी दिल्ली

फ़व्वारे...जिसे सोचते ही मन प्रसन्न हो जाता है और गर्मी कुछ क्षणों के लिए भाग जाती है। मगर हमेशा से फ़व्वारे इतने हसीन नहीं थे। एक ज़माने में फ़व्वारे केवल पानी का एक स्रोत मात्र थे। जो शहरी और इंसानी सभ्यताओं की पानी की ज़रूरतों को पूरा करने के ज़रिए थे। मगर 19वीं शताब्दी से फ़व्वारों के नक़्शे और इनकी तरफ़ दुनिया का नज़रिया दोनों ही बदल गया।आइए जानते हैं दुनिया के ऐसे ही 10 फ़व्वारों के बारे में।

द फाउंटेन ऑफ वेल्थ( सिंगापुर )

Fountain-of-Wealth-Singapore

यह विश्व का सबसे बड़ा फ़व्वारा माना जाता है। हिंदू धर्म के मंडल यानी एक गोल चक्र जो विश्व की एकता और सद्भावना का प्रतीक है। यह सिंगापुर में रहने वाले विविध संस्कृतियों में एकता का भी प्रतीक है।

द आर्चिबॉल्ड फ़ाउंटेन (सिडनी, ऑस्ट्रेलिया)

3

इस फ़व्वारे का नाम है जे एफ आर्चिबॉल्ड मेमोरियल फ़ाउंटेन। हाइड पार्क सेंट्रल सिडनी न्यू साउथ वेल्ज़ में स्थित यह फ़व्वारा यूनान और रोम की वास्तुकला पर आधारित है। इसमें यूनानी देवता अपोलो अपने अन्य सहयोगियों के साथ पार्क में आने वाले सैलानियों पर पानी की फुहारें छिड़कते हैं।

द बकिंघम फाउंटेन (शिकागो, अमेरिका)

Download

1928 का यह फ़ाउंटेन रोकोकोवेडिंग केक के आकार का है। यह फ़ाउंटेन लैटोना फ़ाउंटनपैलेस अव वरसाई के जैसा है यह फ़ाउंटेन लेख मिशिगन का प्रतीक है।

द नेशन फ़्रेंडशिप फाउंटेन (मास्को, रूस)

41666cac975ee8cebfd5726446964ea8

यह फ़व्वारा प्रतीक है USSR में शामिल देशों की दोस्ती का। इस फ़व्वारे में 16 सोने की मूर्तियां हैं और यह ऑल Russian एग्ज़िबिशन सेंटर के प्रांगण में है।

ट्रेवी फाउंटेन (रोम, इटली)

Trevi-fountain-a-night-1

ट्रेवी फ़ाउंटेन रोम में स्थित है। यह अपने सौंदर्य के लिए विश्व प्रसिद्ध है। इसकी ऊँचाई 85 फ़ीट और चौड़ाई 64 फ़ीट है। इस फ़व्वारे के मध्य में एक समुद्र के देवता हैं और इनके पास एक बड़ा जल पात्र है जिसका जल एक बड़े से हौदे में गिरता है। यह फ़व्वारा अपनी ख़ूबसूरती की वजह से बहुत सी फ़िल्मों में दर्शाया गया है।

मैजिक फ़ाउंटेनम मोन्तजुइक (बार्सिलोना, स्पेन)

Magic-fountains-3
इस फ़व्वारे की संरचना आर्किटेक्ट कॉर्लस बुइगस ने 1929 में की थी। संगीत और रौशनी के साथ चलता फ़व्वारा दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर देता है।

बेलैगियो फ़ाउंटन (लॉस वेगास, अमेरिका)

Bellagio-Fountains-8

लॉस वेगास का यह तिलिस्मिी फ़व्वारा संगीत और लाइट का एक अलौकिक शो प्रस्तुत करता है।

पैलेस आउफ़ वौरसाई ( वौरसाई , फ़्रांस)

Unnamed (1)
यह फ़व्वारा अपोलो के जीवन से जुड़ी एक कथा का विवरण है जिसमें अपोलो की माँ डियाना बृहस्पति से गुहार लगा रही है कि वह उसकी और उसके बेटों के सम्मान की रक्षा करें , और बृहस्पति देव की कृपा से उनके शत्रुओं मेंढकों और छिपकलियों में बदल जाते हैं। 

बुर्ज खलीफा का फव्वारा ( दुबई, UAE)

Hqdefault

यह फ़व्वारा इंसान की हिम्मत और इरादे का जीता जागता उदाहरण है। यह दुबई की बुर्ज ख़लीफ़ा झील में स्थित है । इस मानव निर्मित फ़व्वारे काे पानी की फुहार 150 मीटर तक जा सकती है।

बिग गूज़ पगोडा फ़ाउंटेन, चीन

11


यह फ़ाउंटेन 11,10,000 स्क्वायर मीटर में फैला हुआ है। यह एशिया का सबसे बड़ा फ़व्वारा है । यह रौशनी और संगीत के साथ जब शुरू होता है तो एक अलग ही अलौकिक समां बना देता है।


कमेंट करें