वीडियो

3 साल बाद सड़को पर दिखेगी ये फ्लाइंग कार

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
134
| नवंबर 15 , 2017 , 17:54 IST | नई दिल्ली

हॉलीवुड मूवीज में तो हम अकसर उड़ने वाली कार देखते हैं लेकिन अगर हकीकत में ऐसी कार आ जाये तो? जी हां आपका यह सपना जल्द ही सच होने वाला है। इस वक्त दुनियाभर की 19 से ज्यादा कंपनियां और स्टार्टअप्स फ्लाइंग कार बनाने में जुटे हैं। इस दौड़ में गूगल के संस्थापक लैरी पेज की कंपनी किट्टी हॉक और यूरोप की सबसे बड़ी जहाज कंपनी एयरबस भी शामिल हैं। 2020 तक आपके आसपास यह कार उपलब्ध होगी।

सिर्फ फिल्मों में ही नहीं बल्कि हकीकत में भी यह कार बन चुकी है। कंपनी का दावा है कि तीन साल बाद ये फ्लाइंग कार कस्टमर्स के हाथों में होगी। इसके लिए प्री-बुकिंग भी हो चुकी है। इस फ्लाइंग कार को ऐरोमोबिल (AeroMobil) ने बनाया है।

अभी इसके लिमिटिड एडिशन बने हैं और कंपनी प्रोडक्शन में इजाफा करने में जुटी है।एरोमोबिल यूरोपियन देश स्लोवाकिया की कंपनी है।

इस कार की मज़ेदार बात यह है कि यह कार महज 3 मिनट में कार से प्लेन में तब्दील हो जाती है। इस कार की ड्राइविंग रेंज 700 किलोमीटर और फ्लाइट रेंज 750 किलोमीटर है। ज़मीन पर इस हाइब्रिड व्हीकल की टॉप स्पीड 160 किलोमीटर है और आसमान में इसकी रफ्तार 360 किलोमीटर प्रति घंटा है।

एयरोनॉटिक्स कंपनी एयरबस (Airbus) इस साल के आखिर तक अपनी फ्लाइंग कार की टेस्टिंग करने जा रही है। कंपनी ने अपने Vahana प्रोजेक्ट को लेकर कई तस्वीरें पोस्ट की हैं। इनमें कर्मचारी एक सीट वाले वाहन पर पेंट करते हुए दिख रहे हैं। कंपनी का कहना है कि वो बिजली का ऐसा बेड़ा (जहाज) बना रही है जो ट्रैफिक होने पर एक छत से दूसरे छत तक उड़ान भर सके।


कमेंट करें