नेशनल

वो 500 किलो से हो गई 242 किलो, देखिए ऐसे घटाया दुनिया की सबसे मोटी महिला ने वजन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
180
| अप्रैल 12 , 2017 , 13:54 IST | मुंबई

मिस्र से अपना वजन घटाने मुंबई आईं इमान अहमद ने लगभग आधा वजन कम कर लिया है। डॉक्टर मुज्जफल लकड़वाला ने 7 मार्च को इमान का ऑपरेशन किया था। डॉक्टर लकड़वाला ने बताया कि जब इमान मुंबई आई थीं तो उनका वजन करीब 500 किलोग्राम था, उन्होंने 2 महीनों में 242 किलोग्राम वजन कम कर लिया है।

Iman 2

जब तक इमान मुंबई नहीं आई थीं, उन्हें दुनिया की सबसे ज्यादा वजन वाली महिला माना जाता था। 7 मार्च को सर्जरी के बाद इमान ने एक महीने के अंदर 130 किलो वजन कम किया था। इमान का ट्रीटमेंट करने वाली टीम का कहना है कि इमान के स्वास्थ्य में लगातार सुधार हो रहा है।

इमान की देखभाल कर रहीं एंडोक्रिनॉलजिस्ट शीला शेख ने कहा कि वजन कम होने से उनके स्वास्थ्य में भी कमाल का सुधार देखने को मिला है। उनके दिल, गुर्दे, फेफड़े और शरीर के दूसरे हिस्से एकदम स्वस्थ हैं।

Iman 4

कैसे हुई सर्जरी

सर्जरी करने वाली टीम में शामिल डॉक्‍टर अपर्णा भास्‍कर ने बताया कि जब वह भारत आई थी तो चलने-बैठने में असमर्थ थी, उसे क्रेन के माध्‍यम से अस्‍पताल तक लाया गया था, अब उसके वजन में कमी आ रही है।

उन्होंने कहा कि,

हमने 7 मार्च को उसकी सर्जरी की थी, जिसे laparoscopic sleeve gastrectomy कहा जाता है। आधे घंटी की इस सर्जरी में उसके पेट के साइज को 75 प्रतिशत तक कम किया गया था

उन्‍होंने ये भी बताया कि सर्जरी से पहले ही डाइट कंट्रोल के माध्‍यम से इसका वजन करीबन 120 किलो कम कर लिया गया था।

Iman 6

अब क्‍या कर रही है इमान

इमान अब अस्‍पताल के बेड पर बैठ पाती है। हालांकि उसे खड़े होने और चलने में अभी भी दिक्‍कत होती है। डॉक्‍टर्स का कहना है कि चूंकि वो दो साल से अधिक समय से बेड पर है, इससे उसके पैरों के एलाइनमेंट में बदलाव आया है। उसके पैरों की मसल्‍स वीक हो गई हैं,पर धीरे-धीरे इसमें सुधार आएगा। 


कमेंट करें