नेशनल

हिन्दुस्तान समेत दुनिया भर में योग दिवस की धूम, देखें कहां कैसी चल रही तैयारी

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
46
| जून 20 , 2017 , 16:39 IST | नई दिल्ली

21 जून को दुनियाभर में विश्व योग दिवस मनाने की तैयारियां चल रही हैं। एक तरफ जहां संयुक्त राष्ट्र की इमारत योग के रंग में रंगी नजर आई वहीं चीन में भी योग दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। चीन के विभिन्न हिस्सों में एक हफ्ते तक योग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है।

बीजिंग में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में 1000 से अधिक प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन भारतीय दूतावास की ओर से किया जाएगा। विश्व योग दिवस के मौके पर विश्व प्रसिद्ध 'ग्रेट वॉल पर चाइना' पर भी योग कार्यक्रम के आयोजन का नजारा दिखा। मंगलवार सुबह 'ग्रेट वॉल पर चाइना' पर भारतीय और चीनी योग प्रतिभागियों ने योगाभ्यास किया। बीजिंग में भी भारतीय दूतावास की ओर से योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

10 छात्रों और छात्राओं को योग एंबेसडर बनाकर भेजा चीन

चीन में योग काफी लोकप्रिय है। हजारों की संख्या में भारतीय योग प्रशिक्षण चीन में लोगों को योग का प्रशिक्षण दे रहे हैं। इस साल के कार्यक्रम के लिए विशेष रूप से आयुष मिनिस्ट्री ने 10 छात्रों और छात्राओं को योग एंबेसडर बनाकर चीन भेजा है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी किन-किन देशों में है योगा का धूम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर जानकारी दी है कि विश्व योगा दिवस की तैयारी दुनिया के कई देशों में धूम-धाम से हो रही है। उन्होंने ट्वीट कर बताया है कि अमेरिका, रुस, फ्रांस, चीन, ब्रिटेन, जापान, हंगरी, थाइलैंड. क्यूबा अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड समेत दुनिया के कई देशों मे विश्व योग दिवस के लिए जोर-शोर से तैयारी चल रही है और दुनिया योग को अपनाने के लिए बेताब दिख रही हैं।

लंदन के ट्रैफलगर स्कावयर पर भी विश्व योग दिवस पर बड़ा आयोजन किया जा रहा है।

 


कमेंट करें