बिज़नेस

सरंक्षणवादी नीतिया खत्म नहीं हुईं तो दुनिया में छिड़ेगा बिजनेस वॉर- WTO

पीटीआई भाषा | 0
183
| अगस्त 3 , 2017 , 17:06 IST | पनामा सिटी

दुनिया में संरक्षणवादी नीतियों को अपनाये जाने से विभिन्न देशों के बीच व्यापार युद्ध छिड़ने का ‘‘स्पष्ट’’ जोखिम दिखाई दे रहा है। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के प्रमुख राबर्टो एजेवेदो ने कई देशों में व्यापार क्षेत्र में बढ़ती संरक्षणवादी सोच के बीच यह बात कही।

डब्ल्यूटीओ महानिदेशक ने इस तरह की नीतियों के लिये हालांकि किसी देश का नाम नहीं लिया, लेकिन उनसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ‘‘अमेरिका पहले’’ जैसी नीतियों का वैश्विक व्यापार प्रणाली पर पड़ने वाले असर के बारे में जरूर पूछा गया था।

पनामा की यात्रा के दौरान एजेवेदो ने कल संवाददाताओं के पूछने पर कहा, 

व्यापार युद्ध छिड़ने का जोखिम काफी साफ दिखाई देता है। उन्होंने कहा, कोई भी देश, जो भी कोई हो, जब एकतरफा कदम उठाता है, इसकी दूसरे देशों की तरफ से प्रतिक्रिया होती है और फिर यह प्रभाव बढ़ता चला जाता है।

 

एजेवेदो ने कहा,

वास्तविकता यह है कि यदि व्यापार युद्ध छिड़ता है तो इस पूरी प्रक्रिया के अंत में कोई भी इससे बच नहीं सकता और सभी की स्थिति पहले की मुकाबले खराब ही होगी।

 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में प्रवेश करने के साथ ही अमेरिका के विभिन्न देशों के साथ व्यापार घाटा होने, विशेषतार से चीन और मैक्सिको के साथ व्यापार घाटा कम करने की बात की। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि वह कनाडा और मैक्सिको के साथ नाफ्ता मुक्त व्यापार समझौते को रद्द कर देंगे। कल रिपोर्ट थी कि अमेरिका अनुचित व्यापार व्यवहार को लेकर चीन के साथ व्यापार मुद्दों की जांच कर रहा है।


कमेंट करें