बिज़नेस

Xiaomi ने 82 लाख स्मार्टफोन बेचकर भारत में Samsung को पछाड़ा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
282
| जनवरी 25 , 2018 , 17:21 IST

देश का स्मार्टफोन बाजार साल 2017 की चौथी तिमाही में 6 फीसदी की दर से बढ़ा। इस दौरान चीनी स्मार्टफोन कंपनी श्याओमी ने भारतीय बाजार में कुल 82 लाख स्मार्टफोन बेचे, जिसके बाद सैमसंग ने कुल 73 लाख स्मार्टफोन बेचे। सिंगापुर की रिसर्च कंपनी कैनालिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। सैमसंग ने हालांकि इस रिपोर्ट पर सवाल उठाते हुए कहा कि दक्षिण कोरियाई दिग्गज अभी भी भारतीय स्मार्टफोन बाजार में काफी अधिक मार्जिन के साथ शीर्ष पर कायम है।

सैमसंग इंडिया के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया, "जर्मनी की रिसर्च कंपनी जीएफके जो फोन बिक्री को ट्रैक करती है। उसकी रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी पिछली (नवंबर) तिमाही में मूल्य के आधार पर 40 फीसदी और बेची गई फोन की संख्या के आधार पर 45 फीसदी है।"

प्रवक्ता ने कहा, "सैमसंग सभी रेंज में मोबाइल फोन बनाती है और 2017 में स्मार्टफोन कारोबार के सभी खंड में बाजार में सबसे आगे रही। ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि, सैमसंग भारत का सबसे 'भरोसेमंद ब्रांड' है। बाजार में अपने निर्विवाद नेतृत्व का श्रेय हम देश के लाखों ग्राहकों को देते हैं।"

कैनालिस के मुताबिक, श्याओमी और सैमंसग के साथ वीवो, ओप्पो और लेनोवो भारतीय बाजार की शीर्ष पांच कंपनियों में शामिल रही और देश में कुल 3 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई।कैनालिस के शोध विश्लेषक इशान दत्त ने एक बयान में कहा, "श्याओमी की बढ़त में कई कारकों का योगदान है, लेकिन इसकी सफलता का मुख्य कारण इसकी भारतीय इकाई को दी गई स्वायत्तता है, जो स्थानीय स्तर पर अपने तरीके से कारोबार को चलाती है।"

श्याओमी और सैमसंग मिलकर भारत के स्मार्टफोन बाजार के 50 फीसदी से ज्यादा हिस्से का प्रतिनिधित्व करती है। श्याओमी की भारत में सफलता से कंपनी की वैश्विक रणनीति पर दूरगामी प्रभाव पड़ेगा तथा विदेशी बाजार में पैठ बढ़ाने की महत्वाकांक्षाओं को पंख लगेंगे।कैनालिस्ट के एक अन्य शोध विश्लेषक रुषभ दोषी का कहना है, "लेकिन 2018 में इस वृद्धि दर को बनाए रखना मुश्किल होगा।"

उन्होंने कहा, "जैसा कि भारत में श्याओमी की बाजार हिस्सेदारी एक ठहराव के स्तर पर पहुंच चुकी है, वहीं चीन का बाजार लगातार सिकुड़ रहा है। इन बाजारों में उसे वृद्धि दर बढ़ाने के लिए संघर्ष करना होगा। इसलिए श्याओमी अन्य वैश्विक बाजारों में अपने कारोबार का विस्तार कर रही है।"

सैमसंग ने वित्त वर्ष 2016-17 में मोबाइल कारोबार में 27 फीसदी की वृद्धि दर्ज की और इसका कारोबार कुल 34,300 करोड़ रुपये रहा।


कमेंट करें